भगवा पार्टी की प्रचंड जीत!देश विरोधी INDI गैंग को राम भक्तो ने किया पस्त

संपादकीय

संपादकीय
दिग्विजय पराशर नितिन

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़,राजस्थान मे BJP ने किया क्लीन स्वीप

देश के सिर्फ 3 राज्यों में सिमटी कांग्रेस की सरकार

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, देश के सिर्फ 3 राज्यों में कांग्रेस की सरकार रहने वाली हैं।राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के नतीजों पर पूरे देश की निगाह थी।
भगवा पार्टी ने न सिर्फ प्रचंड बहुमत के साथ एमपी की सत्ता बरकरार रखी है बल्कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ को कांग्रेस से छीन लिया है। कांग्रेस को सिर्फ तेलंगाना में जीत मिली है जहां बीजेपी कभी बड़ी ताकत रही ही नहीं। इस तरह कांग्रेस के साथ सीधे मुकाबले वाले राज्यों में बीजेपी ने क्लीन स्वीप करते हुए 3-0 से चुनावी जंग जीत लिया है।
देश के 28 राज्यों और विधानसभा वाले 2 केंद्रशासित प्रदेशों को मिलाकर अब 16 ऐसे राज्य हैं जहां या तो बीजेपी या फिर उसके गठबंधन एनडीए की सरकार है। अब 12 राज्यों में बीजेपी के मुख्यमंत्री होंगे।
मध्य प्रदेश की सत्ता बरकरार रखने, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बेदखल करने के बाद अब देश के जिन 11 राज्यों में बीजेपी की अपने दम पर पूर्ण बहुमत की सरकार होगी। ये राज्य हैं- मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, यूपी, उत्तराखंड, गुजरात, गोवा, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और त्रिपुरा.
देश के 5 राज्यों में बीजेपी गठबंधन NDA की सरकार हैं। ये राज्य हैं- महाराष्ट्र, हरियाणा मेघालय, सिक्किम, नगालैंड

इस तरह विधानसभा वाले कुल 30 राज्यों में से 17 में या तो बीजेपी की सरकार है या फिर उसके गठबंधन की सरकार।
ताजा नतीजों के बाद फिलहाल देश के सिर्फ 3 राज्यों में कांग्रेस की सरकार रहने वाली हैं। ये हैं- कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना।

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की है. हालांकि, इन राज्यों में सीएम कौन होगा, यह सबसे बड़ा सवाल है. बीजेपी नए नामों से सभी को चौंका सकती है.
मध्यप्रदेश में बीजेपी पहले से ही सरकार में थी. वहीं, छत्तीसगढ़ और राजस्थान को वह कांग्रेस से छीनने में सफल रही. 2018 में कांग्रेस ने हिंदी बेल्ट के इन तीनों राज्यों में जीत हासिल की थी. ऐसे में कांग्रेस के लिए ये नतीजे बड़ा झटका माना जा रहा है.

मध्यप्रदेश – मध्यप्रदेश में सत्ता की बागडोर चार बार के सीएम शिवराज के पास थी. हालांकि, बीजेपी ने इस चुनाव में मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं किया था. पार्टी ने पूरा चुनाव पीएम मोदी के चेहरे पर लड़ा. ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी मध्यप्रदेश में सीएम के तौर पर शिवराज के अलावा भी किसी नेता पर दांव खेल सकती है. हालांकि, जिस तरह से एमपी में बीजेपी को जीत मिली है, उस लिहाज से सीएम के तौर पर शिवराज सिंह रेस में सबसे आगे हैं. सीएम पद के लिए शिवराज के अलावा नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद सिंह पटेल, कैलाश विजयवर्गीय और नरोत्तम मिश्रा जैसे नामों की चर्चा है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी परंपरागत सीट बुदनी से चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने 1,05,082 रिकार्ड मतों से जीत हासिल की.

एमपी में कांग्रेस की जीत काफी पहले ही घोषित की जाने लगी थी. लेकिन इन सबके बीच भी सीएम शिवराज की एक योजना काफी चर्चा बटोर रही थी. लाडली बहना योजना. दिल्ली से लेकर भोपाल तक इसी योजना का नाम लिया जा रहा था. और अबतक के चुनावी नतीजों को देखकर ये कहा जा सकता है शिवराज की इस योजना ने उनके सिर ‘ताज’ सजाने में अहम भूमिका निभाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *