प्राइवेट स्कूल की तर्ज पर टूर करेंगे सरकारी प्राइमरी स्कूलों के बच्चे, विभाग ने स्वीकृत की इतनी धनराशि

उत्तर प्रदेश लखनऊ

मनमोहन राय
सफल समाचार

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को भी प्राइवेट स्कूलों के बच्चों की भांति अब भ्रमण कराया जाएगा। इसके तहत परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को उनके जिले के ऐतिहासिक स्मारक व धरोहरों का भ्रमण कराया जाएगा। इसके लिए बजट शासन की ओर से दिया जाएगा।

विद्यालयों में बच्चों की रुचि बढ़ाने, उनकी उपस्थिति बढ़ाने व उनके स्कूल में ज्यादा समय तक रुकने के लिए विभाग की ओर से काफी प्रयास किया जा रहा है। इसी के तहत अब उन्हें फील्ड विजिट पर ले जाया जाएगा। उन्हें देश-प्रदेश की समृद्ध व पुरातन ऐतिहासिक स्मारक व धरोहरों का भ्रमण कराया जाएगा। इसके लिए उनसे कोई शुल्क भी नहीं लिया जाएगा।

राज्य परियोजना निदेशालय की ओर से इसके लिए हर जिले के लिए एक-एक लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इसमें उनके लिए वाहन से लेकर नाश्ता-खाने की व्यवस्था की जाएगी। फील्ड विजिट पर उनके साथ हर बीच बच्चे पर एक शिक्षक की तैनाती होगी।

बीएड-टीईटी अभ्यर्थियों का पैसा वापस करने का निर्देश
परिषदीय विद्यालयों में 72825 शिक्षक भर्ती में बीएड व टीईटी पास अभ्यर्थियों से ली गई राशि वापस करने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद ने न्यायालय के निर्देश के क्रम में सभी डायट प्राचार्य को इसे जल्द पूरा कर इसकी सूचना उपलब्ध कराने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *