सागर शर्मा के फेसबुक पर भगत सिंह की तस्वीर, मन में थी कुछ ‘बड़ा’ करने की चाह

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

विश्वजीत राय
सफल समाचार

संसद की सुरक्षा को भेदकर लोकसभा में हो रही कार्यवाही के दौरान विजिटर गैलरी से सदन में घुसने वाला सागर शर्मा फेसबुक पोस्ट से पता चलता है कि उसके मन में कुछ बड़ा करने की चाह थी। अक्सर वह ऐसी बातें करता रहता था, जैसे कि उसके मन में सत्ता विरोध भरा हो और वह कथित क्रांति करना चाहता है। इस बारे में परिजनों व आसपास के लोगों ने बताया

सागर शर्मा अपने फेसबुक वॉल पर जो कुछ पोस्ट करता उसमें अपना नाम-सागर भारत लिखता था। इसी साल 15 फरवरी को उसने एक पोस्ट में लिखा-वैसे लिखना अपने आप में कोई बड़ी उपलब्धि नहीं है, अगर उसकी पहुंच ही सीमित हो, परंतु एक प्रकार से किसी व्यक्ति के लिए यह उसकी व्यक्तिगत संतुष्टि हो सकती है…। इस पोस्ट के शुरुआती हिस्से को पढ़ने से ऐसा लगता है कि उसके मन में कहीं न कहीं चर्चा में रहने की हसरत दबी हो। अब जब उसने संसद में घटना की तो ये पोस्ट चर्चा में है। उससे कनेक्शन भी लग रहा है। ये भी साफ है कि इतनी बड़ी घटना को अंजाम देने के पीछे लंबी साजिश रही होगी।

…भारत भयानक स्थिति में है
‘वैसे लिखना अपने आप में’ पोस्ट में ही सागर ने आगे लिखा है-भारत एक भयानक स्थिति में है। राजनीतिक उथल-पुथल के बीच डूबती अर्थव्यवस्था एक ऐसे दृश्य को प्रदर्शित करती है, जहां चौराहे पर दुष्टता की पराकाष्ठा हो रही और लोग अपने-अपने घर के दरवाजे बंद करके खुद के जिंदा रहने को एक बड़ी उपलब्धि के रूप में देख रहे हों…। पोस्ट के इस अंश को पढ़ने से साफ हो जाता है कि सागर के मन में सत्ता को लेकर तमाम तरह की बातें चल रही थीं। शायद इसलिए उसने अन्य साथियों के साथ मिलकर घटना कारित की।

शहीद भगत सिंह को मानता है अपना आदर्श
सागर ने अपने फेसबुक वॉल पर दो अक्तूबर 2021 में शहीद भगत सिंह की एक तस्वीर पोस्ट की। इसके कैप्शन में लिखा-ये तस्वीर शहीद भगत सिंह की है। जो 29 मई से चार जुलाई के 1927 के बीच की है, जब उनको पहली बार गोपनीय तरीके से गिरफ्तार कर लाहौर के रेलवे स्टेशन में रखा गया था। साथ में सीआईडी डीएसपी लाहौर गोपाल सिंह पन्नू हैं। बेरोजगारी पर भी उसने पोस्ट किए हैं। कुछ लोगों ने बताया कि सागर भगत सिंह को आदर्श मानता है।

हर कोई हैरान…मोहल्ले में लगी भीड़
सागर के पकड़े जाने के बाद परिवारीजनों को जब जानकारी हुई, तो वे हैरान रह गए। कुछ ही देर में मीडियाकर्मियों का जमावड़ा लग गया। सैकड़ों लोग इकट्ठा हो गए। उनका कहना था कि सागर बहुत साधारण रहता था। उसका कभी किसी से कोई विवाद नहीं हुआ। उसका कोई आपराधिक इतिहास भी नहीं है। सबका एक ही सवाल था-आखिर उसने ऐसा क्यों किया? देर रात तक मोहल्ले में भीड़ जुटी रही। हर तरफ बस सागर को लेकर चर्चा हो रही थी।

लखनऊ से लेकर गांव तक खंगाली जा रही कुंडली
दिल्ली पुलिस से मिले इनपुट के आधार कमिश्नरेट पुलिस व अन्य एजेंसियां अपने स्तर से जानकारी जुटा रही हैं। सागर के एक एक परिजन से लंबी पूछताछ की गई। उसकी गतिविधियों के बारे में पता किया गया। लखनऊ से लेकर उसके गांव तक की सागर की कुंडली खंगाली जा रही है। बाकी दिल्ली की एजेंसियां अपने स्तर से कार्रवाई कर रही हैं। सागर के घर के बाहर पुलिस बल की तैनाती की गई है।

फेसबुक पर एक पोस्ट में सागर ने लिखा है कि ये भारत कई वीरों के बलिदानों का कर्जदार है, इसे धर्म-जाति के रंगों में मत बांटों। ऊपर हिन्दु, मुस्लिम दलित लिखा। अन्य स्टेटस में लिखा जिस मानव जाति को हमारे पूर्वजों ने मर्द और औरत के नाम में बांटा है वो दोनों एक से इंसान हैं। जब हम अपने बचचों के मस्तिष्क पर मर्द और औरत का भेदभाव थोपते हैं तभी इस समाज में गैर बराबरी का सिलसिला शुरू हो जाता है। जहां गैर बराबरी होती है वहां अत्याचार जरूर होगा। स्त्री सिर्फ जन्म देने वाली मशीन नहीं है, हम सभी इस्तेमाल होने के लिए नहीं जन्मे। ऐसी पोस्ट लिखने वाला शख्स कभी संसद की सुरक्षा को भेदेगा ये किसी को यकीन नहीं हो रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *