बालू लदी गाड़ी बिहार भेजने के लिए मांगते हैं 500 रुपये

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

विश्वजीत राय
सफल समाचार

पडरौना। यूपी-बिहार के सीमा पर स्थित कुशीनगर जिले से बालू का खेल खुलेआम चल रहा है। यह खेल परिवहन विभाग और पुलिस की बालू माफिया के गठजोड़ से हो रहा है। इसका खुलासा शुक्रवार को सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो से हुआ। वीडियो में खुद को ट्रक मालिक बताने वाला एक व्यक्ति एआरटीओ पर बालू लदी गाड़ी बिहार भेजने के नाम पर 300 से 500 रुपये की वसूली का आरोप लगाया है। हालांकि, अमर उजाला वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।
सोशल मीडिया में शुक्रवार को एक 3.09 सेकेंड का वीडियो वायरल हुआ। वीडियो में एआरटीओ, बालू माफिया और पुलिस के गठजोड़ से बालू तस्करी कराए जाने का आरोप लगा है। वायरल वीडियो की शुरुआत एक ट्रक चालक से बातचीत के साथ हुई। ट्रक को एआरटीओ की टीम ने पकड़ लिया है। ट्रक चालक ने रुपये के लेनदेन से इन्कार कर दिया।

वायरल वीडियो के बातचीत का कुछ अंश
वीडियो में एक युवक कह रहा है कि बिना रुपये के तुम कैसे जा सकते हो यार…। …क्या बात कर रहे हो। अपने मालिक से फोन कर पूछो। इसके बाद चालक ने कॉल कर मालिक से बात कराई। युवक से बातचीत शुरू हुई। संजीव कुमार नाम का युवक स्वयं को दस ट्रक का मालिक बता रहा है। अपने नाम की पुष्टि करता है और अवैध धंधे की पोल खोलता है। कहा कि बालू के खेल में पुलिस, एआरटीओ और कुछ अन्य लोग शामिल हैं। सबका हिस्सा निर्धारित है। इस बेईमानी के खेल में रुपयों का भुगतान पूरी ईमानदारी और विश्वसनीयता के साथ होता है। स्वेच्छा से एक बार या दस बार में भुगतान कर दिया जाता है।
थानों को रुपये दिए बिना एक कदम नहीं चलेगा ट्रक
वायरल वीडियो में युवक कह रहा है कि ऑन लाइन रुपया हर थाने में डालिए। तब सफेद और लाल बालू जाता है। बालू लदा ट्रक बिना रुपये के भुगतान के एक कदम नहीं चल सकता है। यदि ट्रक चलेगा तो सीधे थाने में बंद कर सीज कर देगा। युवक कह रहा है अंडरलोड गाड़ियों से तीन सौ, चार सौ, पांच सौ लिया जाता है।

एक दिन की वसूली 50 हजार
बातचीत में युवक ने आरोप लगाया कि हाईवे पर जोकवा पुलिस चौकी के पास पेट्रोल पंप पर एआरटीओ की गाड़ी खड़ी होगी। रुपया न देने पर दस हजार रुपये का ऑन लाइन चालान कर देगा। सामने से कोई पैसा नहीं लेगा। दस गाड़ी, पांच गाड़ी का इकट्ठे दस हजार, पांच हजार पहुंचा दीजिएगा। एक दिन की वसूली 50 हजार है। युवक से पूछा जा रहा है खनन विभाग कुछ नहीं कहेगा, तो युवक कह रहा है सब मिलीभगत है । पकड़ेगा तो दस बीस हजार लेगा, चला जाएगा। हालांकि, अमर उजाला इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

वीडियो के बारे में मुझे जानकारी नहीं है। विभाग की तरफ से ओवरलोडिंग करने वाले 18 वाहनों पर कार्रवाई की गई है। उनसे 12 लाख रुपये राजस्व वसूला गया है। इससे ओवरलोड वाहन चालकों ने वीडियो बनाकर वायरल किया होगा।
मोहम्मद अजीम, एआरटीओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *