कुशीनगर : नव वर्ष की सैलानियों पर रहेगा प्रशासन का शिकंजा । जिला मजिस्ट्रेट उमेश मिश्रा ने नव वर्ष के दृष्टिगत फर्स्ट जनवरी 2024 को कुशीनगर स्थित प्रसिद्ध महापरिनिर्वाण बौद्ध स्थन क्षेत्र में जनपद कुशीनगर गोरखपुर, देवरिया, व पड़ोसी प्रान्त बिहार से काफी भीड़ आती है।

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

विश्वजीत राय
सफल समाचार कुशीनगर

  1. कुशीनगर : नव वर्ष की सैलानियों पर रहेगा प्रशासन का शिकंजा
    । जिला मजिस्ट्रेट उमेश मिश्रा ने नव वर्ष के दृष्टिगत फर्स्ट जनवरी 2024 को कुशीनगर स्थित प्रसिद्ध महापरिनिर्वाण बौद्ध स्थन क्षेत्र में जनपद कुशीनगर गोरखपुर, देवरिया, व पड़ोसी प्रान्त बिहार से काफी भीड़ आती है।

नववर्ष पर अत्यधिक भीड़ को देखते हुए उक्त स्थल पर सकुशल शांति व्यवस्था कायम रखने एवं कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु शासन द्वारा समय-समय पर निर्गत गाइड लाइन आदेशों-निर्देशों को कड़ाई से अनुपालन कराये जाने हेतु नव वर्ष पूर्व 31 दिसंबर से फर्स्ट जनवरी तक सुपर जोनल मजिस्ट्रेट जोनल मजिस्ट्रेट तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किये हैं। जिला मजिस्ट्रेट ने सुपर जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में योगेश्वर सिंह, उप जिला मजिस्ट्रेट कसया- 9454416284, प्रभाकर सिंह उप जिलाधिकारी (न्यायिक), खडडा- 8299703192, राजेश कुमार वर्मा उप जिलाधिकारी (न्यायिक) कप्तानगंज- 7800180859 को नामित किया गया है।

उपरोक्त के अतिरिक्त सम्पूर्ण जनपद 09 सेक्टर में विभाजित करते हुए 09 सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट भी नामित किये गए है। इसके अलावे 03 रिजर्व जोनल मजिस्ट्रेट व 03 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी नामित किये गए हैं।अपर जिला मजिस्ट्रेट को समस्त कार्यक्रम के दृष्टिगत कानून व्यवस्था के नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं एवं समस्त मजिस्ट्रेट गण को अपने अपने तैनाती क्षेत्र में भ्रमण कर यह सुनिश्चित कर लेंगे कि जिस स्थान पर भी भीड़-भाड़ है वहां कोई विवाद तो नहीं है यदि महापरिनिर्वाण बौद्ध स्थल पर विवाद है तो उसके संबंध में पुलिस अधीक्षक एवं अधोहस्ताक्षरी को तत्काल अवगत
तथा संबंधित उप जिला मजिस्ट्रेट व थाना प्रभारी से व्यक्तिगत रूप से मिलकर वस्तु स्थिति से भी अवगत कराएंगे ।

इसके अलावा यह भी सुनिश्चित कर लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं की नव वर्ष 2024 के अवसर पर कोई नई परंपरा मान्य नहीं होगी दिनांक 01 जनवरी को समस्त मजिस्ट्रेट को अपने -अपने चौकी क्षेत्र थाना क्षेत्र में भ्रमणशील रहेंगे तथा समय-समय पर आवश्यकता अनुसार संबंधित उप जिला मजिस्ट्रेट एवं थाना प्रभारी को सूचना देते रहेंगे । समस्त उप जिला मजिस्ट्रेट व क्षेत्राधिकारी को भी निर्देशित किया गया है कि अपने अपने क्षेत्र अंतर्गत भ्रमण कर सम्बन्धित को अवगत कराकर ड्यूटी तैनाती स्थल छोड़ेंगे, यदि कोई समस्या उत्पन्न होती है तो तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे उक्त दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *