Kushinagar News: कुशीनगर में डीएम ने सिंचाई विभाग के अधिकारी को लगाई फटकार, ठेकेदार ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

विश्वजीत राय
सफल समाचार कुशीनगर

Kushinagar News: कुशीनगर में डीएम ने सिंचाई विभाग के अधिकारी को लगाई फटकार, ठेकेदार ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश

कुशीनगर के सुकरौली रजवाहे की उचित साफ-सफाई नहीं होने और खेतों में पानी फैलने की शिकायत को डीएम ने गंभीरता से लेते जगदीशपुर तथा पैकौली लाला में सुकरौली राजवाहा का निरीक्षण किया.
सिल्ट सफाई में खामियां मिलने पर सिंचाई विभाग के एई और जेई को फटकार लगाते हुए संबंधित ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए. जिससे सिंचाई विभाग में हड़कम मच गया.

जिलाधिकारी उमेश मिश्र ने किसानों की शिकायत पर नहरों की जांच के लिए विधायक मोहन वर्मा के साथ पहुंचे. डीएम उमेश मिश्र ने मौके पर पाया कि नहरों में जगह-जगह सिल्ट जमी है. उचित साफ-सफाई नहीं हुई है. किसान पाइप/सायफन डालकर पानी को अवरुद्ध किए हैं. नहर का पानी खेतों में फैल रहा है.डीएम ने इस मामले में सिंचाई विभाग के एई और जेई को कड़ी फटकार लगाते हुए कार्यदायी संस्था के ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश दिए. डीएम ने पाइप डालकर पानी को अवरुद्ध करने वाले किसानों को पाइप हटाने के निर्देश दिए.

गुणवत्ताहीन काम पर जताई नाराजगी
डीएम ने जगदीशपुर स्थित मां बंचरा देवी के मंदिर में पूजन किया. मंदिर परिसर बन रहे शौचालय निर्माण में प्रयुक्त हो रही ईंटों की गुणवत्ता की जांच की. इसमें प्रथम दृष्टया प्रयुक्त ईंट
की गुणवत्ता उच्च श्रेणी की नहीं मिली. डीएम ने ग्राम प्रधान और ठेकेदार को तत्काल ईंट बदलकर अच्छी गुणवत्ता की ईंट का प्रयोग करने का निर्देश दिया. इसके बाद डीएम ने गांव के पोखरे का निरीक्षण किया.

डीएम ने कहा कि किसानों की शिकायत मिली थी कि खेतो में पानी लग रहे है फसल नुकसान हो रही है नहरों की सफाई में कार्यदायी संस्था लापरवाही कर रही है . नहरों की ठीक से सफाई नही हो रही है. जगह जगह शिल्ट जमे हुए है. जिसके कारण खेतो में पानी जा रहा है. जिसकी सूचना पर जांच की गई. लापरवाही मिली कार्यदायी संस्था को काली सूची में डालने का निर्देश दिया गया है. और सम्बन्धी विभाग को नोटिस जारी किया गया है कि ऐसा क्यों हुआ. डीएम के इस कार्रवाई से किसानों में खुशी का रौंनक दिखाई दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *