ट्रांसफार्मर और पोल की आड़…अतिक्रमण कर रहा परेशान

उत्तर प्रदेश गोरखपुर देवरिया

शेर मुहम्मद
सफल समाचार

देवरिया। शहर की मुख्य सड़कों पर जाम की एक बड़ी वजह बिजली निगम और टेलीफोन विभाग के खंभे व ट्रांसफार्मर बने हुए हैं। इसकी आड़ में सड़क तक दुकानें लग रही हैं। दुकानों के सामने पक्का निर्माण कर लोगों ने जनरेटर भी लगा रखे हैं। इसकी वजह से सड़कें सिकुड़ गई हैं।

सिविल लाइन और मालवीय रोड पर चार ट्रांसफार्मर, 20 से अधिक पोल लगे हैं। इसके आसपास सुबह से ही दुकानें सज जाती हैं। सिविल लाइन रोड पर गोरखपुर ओवरब्रिज से रुद्रपुर मोड़ तक दोनों पटरियों पर दुकानदारों का कब्जा है। भटवलिया में अग्निशमन केंद्र कार्यालय के पास एक माल संचालक ने नाले पर पक्का निर्माण करा दिया है। यहां बिजली निगम की तरफ से एक ट्रांसफार्मर भी रखा गया है।

इसी सड़क पर आगे एक्सिस बैंक शाखा के पास ट्रांसफार्मर और पोल लगे है, इसकी आड़ में सड़क की पटरियों पर दुकानें लगाई जाती हैं। पश्चिम पटरी पर एक पैथालाजी के बाहर नाले पर जनरेटर रख दिया गया है और सामने सड़क की पटरी पर गाड़ियां खड़ी होती हैं। राघव नगर के एक आंख अस्पताल के बाहर सड़क के किनारे जनरेटर रखा गया है। इसकी वजह से व्यस्ततम सड़क पर जाम की समस्या रहती है। मालवीय रोड पर टेलीफोन कंपनी का डीपी बॉक्स लगा है। नगर पालिका जाने वाले तिराहे पर पूरब पटरी पर इसके आड़ में दुकान सड़क तक लगी रहती हैं।

वीआईपी का दौरा होने पर हटा दी जाती हैं दुकानें

सुभाष चौक पर यातायात पुलिस की ड्यूटी रहती है, बावजूद इसके पश्चिम पटरी हर रोज सुबह से ही दुकानें सज जाती हैं। किसी वीआईपी का दौरा होने पर दुकानें हटा दी जाती हैं। चार दिन पहले नगर पालिका प्रशासन की ओर से अस्पताल और कोतवाली रोड से अतिक्रमण हटाया गया था, लेकिन अब फिर ये दुकानें सड़क किनारे लग गई हैं। सूत्रों की मानें तो अस्पताल रोड पर पटरियों पर दुकानें लगाने के एवज में अवैध वसूली की जाती हैं।

सड़क के पास लगे पोल व ट्रांसफार्मर को हटाने के लिए बिजली निगम को कई बार पत्र लिखा गया है, लेकिन अभी तक पोल व ट्रांसफार्मर नहीं हट सका है। टेलीफोन विभाग को भी सड़क पर लगे डीपी बॉक्स व पोल हटाने के लिए पत्र भेजा गया है, लेकिन अभी तक कोई स्थायी समाधान नहीं मिल सका है। अधिकारियों को भी इससे अवगत करा दिया गया है। सड़क पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। -रोहित सिंह, ईओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *