कुशीनगर में बनेगा पर्यटक सुविधा केंद्र, 7.34 करोड़ जारी

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

विश्वजीत राय

सफ़ल समाचार कुशीनगर 

कुशीनगर में बनेगा पर्यटक सुविधा केंद्र, 7.34 करोड़ जारी

कुशीनगर में बौद्ध पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने पर्यटक सुविधा केंद्र के निर्माण के लिए हरी झंडी दिखाई है। इसके लिए 7.34 करोड़ की वित्तीय एवम् प्रशासनिक स्वीकृति मिली है।

केंद्र का निर्माण पूर्ण होने के बाद पर्यटक एक ही छत के नीचे सभी प्रकार की सेवाएं और सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे। 

शनिवार को विधायक पी एन पाठक ने इस आशय की जानकारी पत्रकारों से साझा की। निर्माण के लिए उन्होंने गत सितंबर माह में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह को प्रस्ताव सौंपा था। उन्होंने बताया कि सुविधा केंद्र में पर्यटन विभाग का ऑफिस, यात्री निवास, ट्रांजिट हाल, आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर, फूड कोर्ट व शॉपिंग मार्ट और व्यावसायिक केंद्र के साथ ही पार्किंग भी विकसित की जाएगी। यात्री निवास में डॉर्मेट्री, बैंक्वेट हाल की सुविधा होगी। यह टूरिज्म एक्टिविटीज के हब के तौर पर काम करेगा। फूड कोर्ट, कैफेटेरिया व रेस्तरां के साथ ही एंपीथिएटर, लैंडस्केप, ग्रीन पब्लिक स्पेस होगा।

सुविधा केंद्र पर आकर्षक स्ट्रीट लाइट, सुरक्षा व सर्विलांस, फायर फाइटिंग, सीसीटीवी आदि भी लगाया जाएगा। पर्यटक सुविधा केंद्र से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा। 

विधायक ने बताया कि निर्माण कार्य के लिए ई-टेंडर कर फर्म शार्ट लिस्ट करने के निर्देश सरकार की तरफ से जारी किया गया है। प्रक्रिया पूरी होते ही निर्माण कार्य शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *