संविदा व आउट सोर्सिंग कर्मियों को नहीं मिला कई माह से मानदेय

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

विश्वजीत राय

सफल समाचार कुशीनगर

 

संविदा व आउट सोर्सिंग कर्मियों को नहीं मिला कई माह से मानदेय

शीनगर। जिले के विभिन्न विभागों में संविदा व आउटसोर्सिंग पर तैनात कर्मचारियों को कई माह तक मानदेय नहीं मिल रहा है। इससे इन कर्मचारियों को आर्थिक तंगी से जूझना पड़ रहा है। हालत यह है कि उन्हें कार्यालयों तक पहुंचने के लिये भी लोगों से कर्ज लेना पड़ रहा है।

मानदेय नहीं मिलने से बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हो गई है।

कई विभागों में सेवा प्रदाता एजेंसियों के माध्यम से संविदा व आउटसोर्सिंग से विभिन्न पदों पर कर्मचारी रखे गए हैं। जिसमें जिला अस्पताल में नर्स, कर्मी व सफाई कर्मी आदि करीब 80 लोगों की नियुक्ति है। कई एजेंसियों के माध्यम से तैनात इन कर्मियों को पिछले सात से आठ माह का मानदेय नहीं मिला है। ऐसे ही मनरेगा में संविदा से विभिन्न पदों पर तैनात करीब 850 कर्मी पिछले 6 माह से अपने मानदेय का इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा जिला पंचायतीराज विभाग में संविदा के माध्यम से कई पदों पर कार्यरत 38 कर्मचारी पिछले 5 माह से पारिश्रमिक खाते में आने की राह देख रहे हैं। संविदा व आउटसोर्सिंग कर्मियों ने नाम नहीं छापने पर बताया कि सात से आठ माह से मानदेय नहीं मिलने से कार्यालयों तक जाने के लिए भी कर्ज लेना पड़ रहा है। इसके अलावा घरों का खर्च व बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है।

उन्होंने कहा कि काम तो हम लोग प्रतिदिन करते हैं और समय से कार्यालयों में पहुंच कभी कभी देर रात तक कार्यों को निप्टाया जाता है। लेकिन जिला प्रशासन हम लोगों के मानदेय पर कोई ध्यान नहीं देता। उन्होंने कहा कि विभाग बजटनहीं होने की दुहाई दे रहा है जबकि कांट्रैक्टर कंपनियां कुछ भी जवाब नहीं दे रही हैं। इस मंहगाई के दौर में मिलने वाला मानदेय बहुत कम है और उसे भी समय से नहीं दिया जाता

है। कई महीनों बाद जब मानदेय आता भी है तो लोगों से लिये गये कर्ज को चुकाने में ही खत्म हो जाता है। उन्होंने समय ये मानदेय दिलाने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *