जिला अस्पताल में केवल सात घंटे तक ही खून, पेशाब की जांच

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

विश्वजीत राय

सफल समाचार कुशीनगर

 

जिला अस्पताल में केवल सात घंटे तक ही खून, पेशाब की जांच

 

कुशीनगर।गरीब मरीजों को सुविधा देने की गरज से शासन ने चौबीस घंटे ब्लड जांच और एक्स-रे का आदेश जारी किया है। बावजूद इसके जिला अस्पताल में महज सात घंटे तक ही खून और पेशाब की जांच की सुविधा है।

 

ओपीडी बंद होने के बाद ब्लड की जांच नहीं होती है। इसके चलते मरीजों को बाहर कराना पड़ता है। एक्स-रे विभाग भी दोपहर बाद दो बजे बंद हो जाता है। मजबूरी में गरीब मरीजों को जांच के नाम पर रुपये खर्च करने पड़ते हैं। जबकि इसको लेकर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य व सीएमएस ने बकायदा आदेश भी जारी किया है मगर इस आदेश का भी पालन नहीं हो रहा है।

 

आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान ने शुक्रवार को जिला अस्पताल की पड़ताल की। एक्स-रे विभाग में कक्ष के सामने मरीजों की भारी भीड़ जमा थी। यहां दो मशीनें पहले से खराब हैं। जबकि एक ही मशीन से मरीजों का एक्स-रे किया जा रहा है। एक्स-रे कराने पहुंचे धुनवलिया के राजू प्रसाद, पडरौना के नौका टोला निवासी मो. अजमल, बिरइठ के भृगुनाथ का कहना रहा कि सुबह आठ बजे वह अस्पताल में पहुंच गए थे। पर्ची लेने के बाद डॉक्टर के कक्ष में पहुंचे तो एक्स-रे कराने की सलाह दी गई। करीब डेढ़ घंटे के बाद एक्स-रे के लिए नंबर आया। इन लोगों का कहना था कि ओपीडी बंद होते ही एक्स-रे भी बंद कर दिया जाता है। इसलिए सुबह पहुंचना मजबूरी है। वहीं, परसादपुर के देवनारायण पांडेय व कुबेरस्थान के चंद्रिका कुशवाहा का कहना रहा कि वह अपने मरीज को लेकर भर्ती हैं। दिन के वक्त तो कुछ जांचें हो जा रहीं हैं, लेकिन

रात के वक्त खून पेशाब की जांच के लिए काफी परेशानी हो रही है। रात के वक्त पैथालॉजी के बंद होने से बाहर में जाकर जांच कराना पड़ा है। इस संबंध में सीएमएस डॉ. एचएस राय से उनके मोबाइल नंबर 9415357614 पर संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन उनका फोन रिसीव नहीं हो सका।

 

———————-

 

मेडिकल कॉलेज से संबद्ध होने के बाद जिला अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाई जा रहीं हैं। दोपहर दो बजे तक एक्स-रे की सुविधा है। जबकि पूरी रात पैथालॉजी व दवा काउंटर खोलने का निर्देश है। अगर इस निर्देश का पालन नहीं हो रहा है तो यह गंभीर विषय है। मैं कांफ्रेंस के सिलसिले में दिल्ली हूं। सोमवार को कुशीनगर आने के बाद इसकी जानकारी लेकर 24 घंटे पैथालॉजी को क्रियाशील करने और एक्स-रे विभाग को भी 24 घंटे खोलने के आदेश का पालन कराउंगा।

 

डॉ.. आरके शाही, प्राचार्य-स्वशासी मेडिकल कॉलेज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *