बेसिक शिक्षा अधिकारी शालिनी श्रीवास्तव के द्धारा।शैक्षिक सत्र 2024-25 में स्कूल चलो अभियान

उत्तर प्रदेश देवरिया

शेर मोहम्मद

सफल समाचार देवरिया

बेसिक शिक्षा अधिकारी शालिनी श्रीवास्तव ने बताया है कि शैक्षिक सत्र 2024-25 में स्कूल चलो अभियान, माह अप्रैल 2024 के प्रथम दिवस से संचालित कराया जायेगा। विकास खण्ड स्तर पर इस अभियान के नोडल खण्ड शिक्षा अधिकारी होंगे। 1 अप्रैल 2024 से 30 सितंबर 2024 तक विद्यालय समय प्रातः 8:00 बजे से अपराह्न 2:00 बजे तक रहेगा प्रार्थना सभा / योगाभ्यास प्रातः 8:00 बजे से 8: 15 तक होगा व मध्यावकाश अपरान्ह 10:30 बजे से 11: 00 तक रहेगा। साथ ही टाइम एण्ड मोशन शासनादेश का अनुपालन सुनिश्चित किया जायगा। “स्कूल चलो अभियान” के माध्यम से अध्यापकों, बच्चों, जन सामान्य में जागरूकता लाने एवं वातावरण सृजित करने हेतु प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

जनपद, विकास खण्ड तथा विद्यालय स्तर पर भी रैली एवं प्रभात फेरी आयोजित करायी जाएगी। स्कूल चलो अभियान में विद्यालय प्रबन्ध समिति एवं जनसामान्य का व्यापक सहयोग प्राप्त किया जायेंगे तथा छात्र नामांकन कराया जायेगा। किसी भी दशा में सम्पूर्ण छात्र नामांकन गत वर्ष की तुलना में कम नहीं होना चाहिए।विकास खण्ड स्तर पर स्कूल चलो अभियान, छात्र नामांकन, आउट ऑफ स्कूल बच्चों को चिन्हांकित करने के संदर्भ में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें शिक्षकों, अभिभावकों तथा विद्यालय प्रबन्ध समिति के सदस्यों, मीडिया प्रतिनिधियों, स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा।

विकास खण्ड स्तर पर आउट ऑफ स्कूल बच्चों, छात्र नामांकन तथा उपस्थिति की स्थिति का विश्लेषण किया जाए तथा तद्नुसार रणनीतियाँ कार्ययोजनाएँ तथा वर्ष 2024-25 के लिए लक्ष्य निर्धारित जायेंगे । न्याय पंचायत स्तर पर भी स्कूल चलो अभियान छात्र छात्राओं नामांकन तथा उपस्थिति को बढ़ाने के संदर्भ में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। प्रत्येक परिषदीय विद्यालय अपने गत वर्ष के नामांकन में 10 प्रतिशत की वृद्धि अवश्य करेंगे। परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं को निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें प्रदान किए जाने तथा यूनीफार्म, स्कूल बैग, जूता-मोजा, स्वेटर कय हेतु डी०बी०टी० के माध्यम से उनके माता/पिता/अभिभावक के बैंक खातों में स्थानान्तरित धनराशि से अनिवार्यतः बच्चों को इन सामग्रियों को उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में अभिभावकों को बताया जाएगा। स्कूल चलो अभियान के द्वारा विद्यालयों में नामांकन में वृद्धि तथा नामांकित छात्र-छात्राओं की नियमित उपस्थिति बढ़ाने के लिए समुदाय एवं अभिभावकों की सहभागिता (Community & Parental Engagement) सुनिश्चित की जायेगी। विद्यालय स्तर पर स्कूल चलो अभियान के अन्तर्गत छात्र-छात्राओं को अधिक से अधिक नामांकन कराने के लिए स्थानीय समुदाय, विद्यालय प्रबन्ध समिति के सदस्यों, माँ समूह के सदस्यों से सम्पर्क कर उनका सहयोग प्राप्त किया जाएगा। विद्यालय स्तर पर अभिभावकों की बैठक आयोजित की जाएगी तथा उन्हें सभी बच्चों के नामांकन और उन्हें स्कूल यूनिफार्म में नियमित रूप से विद्यालय भेजने के लिए प्रेरित किया जाएगा। समान्यतः घरेलू कार्यों में संलिप्तता के कारण बालिकाओं में ड्रापआउट की सम्भावना अधिक रहती है। अतः बालिकाओं के शत प्रतिशत नामांकन एवम् उपस्थिति पर विशेष फोकस किया जाएगा। विद्यालयों में बच्चों की नियमित उपस्थिति, छात्र-छात्राओं के सीखने के स्तर को सीधे प्रभावित करते हैं। इस सम्बन्ध में अभिभावकों से बातचीत की जाए एवं बच्चों को नियमित रूप से विद्यालय भेजने हेतु प्रेरित किया जायगा। समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी भी स्वयं गाँवों का भ्रमण करेंगे, जनसमुदाय तथा अभिभावकों से सम्पर्क कर बच्चों के नामांकन के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

विकास खण्ड स्तर पर ए०आर०पी० को विकास खण्ड में स्थित परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों का नोडल सह-समन्वयक बनाया जाए तथा उनके लिए नामांकन एवं उपस्थिति हेतु लक्ष्य निर्धारित किये जाएगा। विद्यालय स्तर पर जो कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे, उनमें अभिभावकों के साथ विद्यालय स्तर पर शैक्षिक तथा पाठ्य सहगामी गतिविधियों के आयोजन के सम्बन्ध में प्रस्तुति की जाएगी।

 

*संचारी रोग नियंत्रण अभियान, एवं मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप)*

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया है कि 15-अप्रैल माह की प्रथम दिवस से ही संचारी रोग नियंत्रण अभियान भी प्रारंभ किया जा रहा है जिसमें प्रार्थना सभा में समस्त बच्चों को संचारी रोगों के विषय में बताया जाए तथा उनके नियंत्रण के लिए बच्चों को जागरूक किया जाएगा। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप) भी संचालित किया जा रहा है जिसके अंतर्गत सभी विद्यालयों के द्वारा मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित कराया जाएगा।सभी विद्यालयों में जहां मतदान बूथ बनाए गए हैं वहां बी०एल०ओ० के सहयोग से चुनाव पाठशाला आयोजित किया जाए तथा जन सामान्य के मध्य मतदान दिवस 01 जून 2024 को मतदान हेतु प्रेरित किया जाएगा। विद्यालय स्तर पर आयोजित कराए जाने वाले विद्यालय प्रबंध समिति की बैठकों तथा शिक्षण संकुल की बैठकों में मतदाता जागरूकता पर चर्चा अवश्य किया जाए तथा मतदान दिवस 01 जून 2024 को “चुनाव का पर्व देश का गर्व” कार्यक्रम के अंतर्गत सभी मतदाताओं को मतदान में सहभागिता के लिए प्रेरित किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *