डीएम ने लू प्रकोप व अग्नि काण्ड की घटना के दृष्टिगत राहत एवं बचाव कार्यों हेतु नोडल अधिकारी किए नामित

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

शेर मोहम्मद

सफल समाचार कुशीनगर

डीएम ने लू प्रकोप व अग्नि काण्ड की घटना के दृष्टिगत राहत एवं बचाव कार्यों हेतु नोडल अधिकारी किए नामित

सभी संबंधित अधिकारियों को दिया आवश्यक निर्देश

देवरिया  जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह ने ग्रीष्म कालीन मौसम के दौरान लू-प्रकोप व अग्नि काण्ड की घटना के दृष्टिगत इससे होने वाले प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से राहत एवं बचाव कार्यों का समय-समय पर अनुश्रवण किये जाने हेतु जनपद स्तर/तहसील स्तर व विकास खण्ड एवं नगर पालिका/नगर पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारी नामित किया है। उन्होंने जनपद स्तर पर एडीएम एफआर व सीएमओ, तहसील स्तर पर समस्त एसडीएम, खण्ड विकास स्तर पर समस्त बीडीओ तथा निकाय स्तर पर समस्त ईओ नगरपालिका/नगर पंचायत को नोडल अधिकारी नामित किया है।

डीएम ने सीएमओ को निर्देश दिया है कि जिला चिकित्सालय में 01 वार्ड एवं सामुदायिक स्वा० केन्द्रों पर 04-04 बेड हीटवेव की मरीजों के लिए आरक्षित करें। जन जागरूकता के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाना एवं ग्रामीण स्तर के स्वास्थ्य कर्मियों को हीट-वेव के सम्बन्ध में अलर्ट जारी करना सुनिश्चित करें। सन स्ट्रोक से बचाव के लिए जन सूचना जारी करने के साथ-साथ आपातकालीन स्थिति के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों को तैनात करें। 108/102 व अन्य आपातकालीन सेवाएं सक्रिय तथा अस्पतालों एवं हेल्थसेंटर्स में पावर सप्लाई की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाये। सभी अस्पतालों/पी.एच.सी/सी.एच.सी. में ओ.आर.एस. और तरल पदार्थ के पर्याप्त स्टॉक की व्यवस्था, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र / सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं जिला अस्पताल पर आवश्यक दवाईयां उपलब्ध हों तथा स्वास्थ्य केंद्रों को हीट-वेव से किसी भी प्रकार की घटना होने पर 24X7 क्रियाशील रहने हेतु निर्देशित किया जाये। जनपद में समस्त चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर लू-प्रकोप से बचाव एवं राहत हेतु “क्या करें क्या न करें” का व्यापक प्रचार-प्रसार अपने विभागीय स्तर से कराना सुनिश्चित करें। रैपिड रिस्पांस टीम का गठन करें। लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत सगस्त स्तरों पर शासकीय कार्य में तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों हेतु प्रत्येक स्तर पर ओ.आर.एस. पैकेट एवं प्राथमिक दवाईयों आदि की आवश्यकतानुसार उपलब्धता कराना सुनिश्चित करें।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को उन्होंने निर्देशित किया है कि मवेशियों की सुरक्षा के लिए हीट वेव एक्शन प्लान की तैयारी, कार्यान्वयन और समीक्षा तथा गर्मी की स्थितियों के दौरान पशु प्रबंधन पर पशुधन के किसानों के बीच जागरूकता लाने के लिए ग्राम स्तर पर क्षेत्रीय कर्मचारियों को सक्रिय करें। सार्वजनिक स्थानों में लू से बचाव के लिए पशु प्रबंधन पर उपायों को पोस्टर के माध्यम से प्रकाशित कराना सुनिश्चित करें। मवेशियों के लिए पीने के पानी तथा चारें की उचित व्यवस्था की जाए।पशुओं को सुरक्षित रखने हेतु टीकाकरण का कार्य नियमित रूप से संचालित किया जाये। साथ ही पशु केन्द्रों पर आवश्यक दवाओं का भण्डारण सुनिश्चित हो तथा पशु चिकित्सकों के माध्यम से ग्रामीणों को पशुओं की सुरक्षा एवं लू से बचाव देत जागरूक किया जाये। रैपिड रिस्पान्स टीम का गठन भी सुनिश्चित करें।

डीएम ने समस्त अधि०अधिकारी नगरपालिका/नगर पंचायत को निर्देश दिया है कि पानी के सरकारी/गैर सरकारी टैंकरो का चिन्हांकन कर डाटा वेस तैयार करें,  नगरीय क्षेत्रो के सब्जी मण्डी / चौराहो व सार्वजनिक स्थलो पर पेय जल की समुचित व्यवस्था तथा नगर के दूर-दराज क्षेत्रो में पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराया जाए। आवश्यकतानुसार विभिन्न नगरीय क्षेत्रो / स्थलों पर (जहां छाया हो/लोगों का ठहराव होता हो) आदि का चिन्हांकन करते हुये विभिन्न स्थलों पर प्याऊ (गिलाश सहित) आदि का व्यवस्था सुनिश्चित करें। लू एवं अग्नि से बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। डीएम ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में सरकारी / गैर सरकारी ट्यूबल एवं पम्पिंग सेट स्वामी का नाम मोबाइल नम्बर एवं पता सहित सूची तैयार कर अग्नि शमन विभाग को प्रेषित करें। ग्रामीण क्षेत्रो के सार्वजनिक स्थलो, चौराहो व आवश्यकतानुसार संबंधित ग्रामों में पानी की टंकी / टैंकरो आदि की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करायें।आवश्यकतानुसार विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रो / स्थलों पर (जहां छाया हो/लोगों का ठहराव होता हो) आदि का चिन्हाकन करते हुए विभिन्न स्थलों पर प्याउ (गिलाश सहित) आदि का व्यवस्था करें। प्रत्येक ग्राम पंचायत में लू एवं अग्नि से बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार प्रसार कराये। उन्होंने बताया है कि उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराये गये लू से बचाव हेतु पोस्टर को प्रत्येक ग्राम पंचायत / कार्यालयों एवं सार्वजनिक स्थानो पर चस्पा कर व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु प्राप्त कराया गया है।

डीएम ने बीएसए को निर्देश दिया है कि सभी विद्यालयों में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराई गयी हीटवेव के संबंध कार्टून फिल्म बच्चों को दिखाई जाए तथा आपदा कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराये गये पैम्फलेट को बच्चों व अभिभावकों को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रेषित किया जाए। तीव्र गर्मी से बचाव हेतु विद्यालयों के समय में परिवर्तन किए जाये।छात्र/छात्राओं हेतु पेयजल तथा विद्यालयों में पावर सप्लाई व पखें आदि की व्यवस्था की जाए। छात्र/छात्राओं को लू से बचाव हेतु प्रशिक्षित किया जाए। विद्यालयों में ओ०आर०एस० तथा प्राथमिक चिकित्सा किट की व्यवस्था की जाए। डीएम ने सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक उ०प्र०रा०स०प०नि०को निर्देश दिया है कि बस स्टैंडों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षित परिवहन के लिए स्वास्थ्य टीमों की तैयारी एवं पीने के पानी तथा यात्रियों के लिए लू से बचाव की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।बस स्टैण्डों पर यात्रियों के लिए छायां एवं पेयजल की व्यवस्था तथा बस स्टैण्डों पर प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था की जाए। उन्होंने डीसी मनरेगा को निर्देश दिया है कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के अंतर्गत काम करने वाले मजदूरों के लिए समय(03:00 बजे) हीट वेव/लू से बचाव हेतु आवश्यक व्यवस्था, कार्य करने के स्थान पर पेयजल और छाया की व्यवस्था तथा सार्वजनिक स्थलों पर पेयजल की समुचित व्यवस्था किए जाये। श्रमिकों / कामगारों के कार्य घंटों में परिवर्तन किए जाये। उन्होंने मुख्य अग्निशमन अधिकारी को निर्देश दिया है कि लू के दृष्टिगत अग्निशमन विभाग द्वारा मुख्यालय एवं तहसीलों में स्थापित उप केन्द्रों को आवश्यक संसाधनों सहित 24×7 कियाशील रखा जाये तथा अग्नि से बचाव हेतु नागरिकों को जागरूक करें। लू के दृष्टिगत अग्निशमन विभाग की जनपद एवं तहसील व समस्त उपकेन्द्रों पर स्थापित अद्यतन संसाधनों की सूची अद्यतन कर ली जाए। आम जनमानस द्वारा दी जाने वाली सूचना हेतु समस्त उपकेन्द्रों पर स्थापित टोल फ्री नम्बर का प्रचार प्रसार एवं अद्यतन कराया जाय। जनपद में संवदेनशील बिल्डिंग यथा-सरकारी भवन, अस्पताल, विद्यालय आदि में फायर सेफ्टी ऑडिट कराते हुए पूर्व से ही फायर मॉकड्रिल सुनिश्चित कर लिया जाए। अग्नि से बचाव के उपयो का पम्प्लेट (क्या करें-क्या न करें) सबंधित विभागो को उपलब्ध करा दिया जाय। जिसे इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जा सकें।

डीएम ने अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खण्ड को निर्देशित किया है कि वे शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में टूटे हुए बिजली के खंभों आदि को सुदृढ़ करना व क्षेत्रों में समय-समय पर रोस्टर के आधार पर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें।जनमानस द्वारा दी गई सूचना के आधार पर यदि किसी कारण से बिजली आपूर्ति ठप हो जाए उन क्षेत्रों में यथाशीघ्र बिजली आपूर्ति व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। जर्जर तारों ढीले तारो एवं जोड़ को समय पूर्व ठीक करा लिया जाये। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में विद्युत से होने वाले अग्निकांड को रोकने हेतु समय पूर्व सेफ्टी आडिट कर लिया जाये। जिला श्रम अधिकारी को उन्होंने निर्देश दिया है कि लू के दौरान श्रमिकों के लिए काम के घंटेलचीले काम के घंटे को पुनर्निर्धारित करने के लिए निर्देश जारी करे। नियोक्ताओं को श्रमिकों के लिए छाया में आराम क्षेत्र के निर्माण के लिए निर्देश जारी करें। नियोक्ताओं को निर्माणकार्य स्थल पर प्राथमिक चिकित्सा किट, आइस पैक, पीने के पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु निर्देश जारी करें।। नियोक्ताओं को निकटतम स्वास्थ्य सुविधा और एम्बुलेंस के संपर्क विवरण प्रदर्शित करने के लिए निर्माण स्थल पर प्रबंध करने हेतु निर्देश जारी करें। डीएम में जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिया है कि अग्नि से बचाव के उपायों का कृषको के बीच व्यापक प्रचार प्रसार कराये। कम्बाइन एवं थ्रेसर मशीन से होने वाली अग्नि कार्ड की घटनाओं के सम्बन्ध में किसानों को क्या करे क्या न करे की जानकारी प्रदान करे। अधिशासी अभियंता जल निगम को उन्होंने निर्देशित किया है कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था समय पूर्व सुनिश्चित करा लिया जाय। पानी आपूर्ति व्यवस्था बाधित न हो इसके लिये वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित कर लिया जाय। नगर निकाय देवरिया को उन्होंने निर्देशित किया है कि मन्दिरों / लोक भवन / मॉल में कुलिंग सेन्टर संचालित किए जाय। नगरीय क्षेत्रों के सब्जी मण्डी / चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर शीतल जल की समुचित व्यवस्था तथा नगर के दूर-दराज क्षेत्रों में पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। आवश्यकतानुसार विभिन्न नगरीय क्षेत्रों / स्थलों पर (जहाँ छाया हो/लोगों का ठहराव होता हो) आदि का चिन्हाकरण करते विभिन्न स्थलों पर प्याऊ (गिलास सहित ) आदि का व्यवस्था सुनिश्चित करे। कार्य स्थलों पर लू-प्रकोप (Heat Wave) से बचाव एवं राहत हेतु” क्या करें क्या न करें” का व्यापक प्रचार-प्रसार विभागीय स्तर पर कराना सुनिश्चित करें। डीएम ने जिला निर्वाचन कार्यालय को निर्देशित किया है कि लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत समस्त स्तरों पर शासकीय कार्य में तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों हेतु प्रत्येक स्तर पर ओ.आर. एस. पैकेट, एवं प्राथमिक दवाईयों आदि की आवश्यकतानुसार उपलब्धता कराना सुनिश्चित करें।।लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत समस्त कार्य स्थलों पर कार्यरत समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों हेतु पर्याप्त मात्रा में पेयजल और छाया आदि की व्यवस्था, लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत लम्बे समय से गम्भीर बिमारी से ग्रसित नागरिक एवं गर्भवती महिला कार्यरत समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों हेतु विशेष रूप से लू-प्रकोप से बचाव हेतु व्यस्था किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा है कि समस्त संबंधित विभाग अपनी-अपनी तैयारी करना सुनिश्चित करें तथा कृत कार्यवाही से आपदा कार्यालय को अवगत करायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *