गन्ने के भुगतान, बाढ़ से प्रभावित किसानों को मुआवजा सहित अन्य 11 सूत्री मांगों का ज्ञापन राकेश टिकैत ने एसडीएम देवरिया को सौंपा

उत्तर प्रदेश देवरिया

सफल समाचार
शेर मोहम्मद

बृहस्पतिवार को सोनूघाट चौराहे के निकट भाकियू की ओर से आयोजित मंडलीय किसान, मजदूर, नौजवान महापंचायत को संबोधित कर रहे भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि जब विपक्ष कमजोर होता है तो सरकारें बेलगाम हो जाती हैं। पूर्व की सरकारों में मानवता व मूल्य होते थे, लेकिन वर्तमान में ऐसा नहीं दिख रहा है। देश में कृषि हितों के नाम पर लाए गए काले कानून को शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन चलाकर 13 महीने में समाप्त किया गया। वर्तमान सरकार विपक्ष को तोड़ने का कार्य सोची-समझी रणनीति के तहत अभियान चलाकर कर रही है। विपक्ष को तोड़कर सरकार पूरे देश में अपना ताना-बाना दिखाकर दहशत फैला रही है। जो इसका विरोध करेगा, उसकी जांच ईडी से कराकर जेलों में बंद कराया जा रहा है। कोई दल या नेता सरकार के खिलाफ आवाज न उठा सके, इसके लिए सारे हथकंडे अपनाए जा रहे हैं।

कहा कि 13 महीने के आंदोलन को दबाने के लिए फर्जी मुकदमे की धमकी देकर तोड़ने की साजिश रची गई। 11 हजार किसानों के फर्जी नामों व नंबर लेकर 200 करोड़ का घोटाला कराया गया। किसानों के धान, गेहूं का अपहरण किसी कीमत पर नहीं होने दिया जाएगा। सरकार किसानों के पराली पर भी राजनीति कर रही है। सरसों का बीटी सीड जो सभी के लिए हानिकारक है, उसको धड़ल्ले से बाजार में लांच किया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि हमें अपने आंदोलन को अब और तेज करने जरूरत है। सरकार इन काले कानून की आड़ में देश को लूटने का षड्यंत्र कर रही है। उन्होंने मंच से कार्यकर्ताओं को आगाह करते हुए कहा कि नशे की प्रवृति व अपने खर्चे को कम कर देश की सभी पंचायतों में घर-घर जाकर संगठन को मजबूत करना होगा। जिले में बंद पड़ीं चीनी मिलों को चलाने के लिए 26 नवंबर को लखनऊ में शक्ति प्रदर्शन होगा।

कार्यक्रम को राष्ट्रीय महासचिव राजवीर सिंह जादौन, युवा प्रदेश अध्यक्ष अनूप चौधरी, अनुज सिंह, जिलाध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप शाही, कृष्णा जायसवाल, विनय सिंह, विनोद गुप्त, राणा प्रताप सिंह, प्रेम शंकर पांडेय, धनंजय सिंह आदि ने भी संबोधित किया।
इसके पूर्व चौराहे पर स्थित चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कार्यक्रम की शुरुआत की गई। अध्यक्षता रामनयन यादव व संचालन विनोद गुप्ता ने किया। मौके पर बरहज के पूर्व विधायक स्वामीनाथ यादव ने जिले में आई बाढ़ से किसानों को हुए नुकसान का मुआवजा अविलंब दिलाने के लिए टिकैत को पत्रक दिया।

एसडीएम सदर को सौंपा गया मांगों का ज्ञापन
गन्ने के भुगतान, बाढ़ से प्रभावित किसानों को मुआवजा सहित अन्य 11 सूत्री मांगों का ज्ञापन सभा के बाद राकेश टिकैत ने एसडीएम सदर सौरभ कुमार सिंह को सौंपा। इस अवसर पर बड़ी संख्या में भाकियू कार्यकर्ता व पुलिस मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *