देवरिया : जिला पंचायत बोर्ड की बैठक मे सदस्यों ने क्षेत्र की समस्याओ का मुद्दा उठाया

उत्तर प्रदेश देवरिया

जिला पंचायत के सभागार में बुधवार को पंचायत बोर्ड की बैठक हुई। इसमें पूर्व बैठक में प्रस्तावित पास हुए कार्यों की समीक्षा हुई। बैठक में सड़क, बिजली के साथ कृषि विभाग का मुद्दा अहम रहा। सही जवाब न मिलने पर सीडीओ ने जांच कर कार्रवाई करने का आदेश दिया।

जिला पंचायत अध्यक्ष गिरीश चंद तिवारी ने सीडीओ रविंद्र कुुमार, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव रामपुर कारखाना विधायक सुरेंद्र चौरसिया, बरहज विधायक दीपक मिश्रा, भाटपाररानी विधायक सभा कुंवर कुशवाहा, रुद्रपुर विधायक जय प्रकाश निषाद के साथ ही पंचायत सदस्यों को शॉल भेंट कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। बोर्ड की पिछली बैठक में हुए विभिन्न विभागों के विकास कार्यों पर चर्चा की।

देसही देवरिया क्षेत्र से कमलेश पांडेय ने धान क्रय केंद्रों और खाद्य वितरण का मुद्दा उठाया। क्रय केंद्रों पर हो रही धांधली पर एडीएम से सवाल करते हुए कहा कि सरकार को बदनाम करने की साजिश की जा रही है। क्रय करने में चोरी की जा रही है। खाद्य का वितरण भी सही नहीं हो रहा है। एडीएम ने कहा कि क्रय केंद्रों की जांच कर चार पर केस दर्ज गया है। जांच में खाद्य वितरण के मामले में जनपद पूरे राज्य में चौथे नंबर पर हैं। लोगों की सुविधा के लिए जिले में 92 क्रय केंद्र बनाए गए है।

लार क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य विमलेश उफ जनक कुशवाहा ने विकास कार्य में चर्चा के दौरान बिजली की समस्या के बारे में संबंधित अधिकारी, जेई और उसके ठेकेदारों की लापरवाही को बताया। कहा कि यूपी सरकार ने घर-घर बिजली पहुंचाने की योजनाओं का प्रस्ताव किया। इतने रुपये खर्च करने के बाद भी बिजली नहीं पहुंची। कहीं-कहीं खेत में बिजली के ट्रांसफॉर्मर लगा दिए गए हैं, जिसका कोई उपयोग नहीं हैं।

खुखुंदू के संदेश यादव ने कहा कि क्षमता से कम वाले ट्रांसफॉर्मर लगाए गए हैं। इससे बार-बार फॉल्ट होने की वजह से दिक्कत होती है। कहा कि पूरे जिले में पोल पर लगीं स्ट्रीट लाइट में आधी खराब हो गईं हैं। छह माह पहले बिजली विभाग को एक काम के लिए शिकायत पत्र दिया गया था, जिसको बोर्ड बैठक के दो दिन पहले जेई ने मोबाइल फोन कर उसका निस्तारण किया। जिस पर सीडीओ ने संबंधित अधिकारी से सामाधान में देरी होने का स्पष्टीकरण मांगा है।

बनकटा क्षेत्र की पंचायत सदस्य नीतू सिंह ने कहा कि प्रतापपुर से भाटपाररानी जाने वाला मार्ग काफी खराब है। जिले का एकमात्र चीनी मिल भी शुरू होने वाली है। इससे काफी दिक्कत होगी।

गौरीबाजार क्षेत्र के सुभाष यादव ने कहा कि मठिया से बंजरिया जाने वाली सड़क में तीन-तीन फीट का गड्ढा है। सदस्यों ने सलेमपुर से मगहरा सड़क, मुसैला से मईल, बेलडाड़ से कठिनइया आदि कई क्षेत्रों की खराब सड़क का मुद्दा उठाया है।

इसमें पीडब्लूडी ने संबंधित अधिकारियों ने कहा कि जनपद में 370 सड़के नवीनीकरण के लिए स्वीकृति हैं। जिसका दो बार टेंडर पास होने बाद नई तकनीकी के मानक के अनुसार ठेकेदार नहीं मिल पाएं। तीसरी बार टेंडर को पास किया गया है। मानक के अनुसार ठेकेदार मिलने के बाद जल्द ही कार्य कराया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *