कुशीनगर: रातों रात गायब हो गया ग्रामसभा का जामुन का पेड़, नहीं है सक्षम लोगों को जानकारी , ग्रामीणों को अब सिर्फ एसडीएम से ही न्याय की उम्मीद

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

कुशीनगर मे एक अजीबो गरीब घटना हुई है सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार दुदही विकास खंड के गांव मठिया भोकरिया में पानीटंकी का निर्माण होना है। जीस भूमि पर टंकी निर्माण होना है वह भूमि ग्राम सभा की भूमि है।

सूत्र बताते हैं जीस भूमि पर टंकी निर्माण होना है उस पर जामुन का पेड़ था और पेड़ ग्राम सभा की सम्पत्ति है। जिसको ग्रामप्रधान द्वारा व्यक्तिगत धनार्जन का लाभ लेते हुए औनेपौने दामों में बेच कर मौके पर पहचान मिटा दिया गया है।

उक्त भूमि पर पेड़ के सम्बन्ध में नाही बन विभाग को जानकारी है और ना ही हल्का लेखपाल को कुछ पता है। उक्त पेड़ के सम्बन्ध में ग्रामसभा में किसी व्यक्ति को कुछ भी जानकारी नहीं है,नाही पार्दर्शिता बरतते हुए ग्राम प्रधान द्वारा खुली बैठक करा कर निलामी प्रक्रिया पूर्ण किया गया है।

हालांकि उक्त भूमि पर पेड़ के सम्बन्ध में हल्का लेखपाल का कहना है मुझे कुछ भी जानकारी नहीं है तो वहीं बन क्षेत्राधिकारी का भी कहना है मुझे पेड़ के सम्बन्ध में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

अब क्या सही है और क्या गलत यह तों मौके पर जांच पड़ताल के साथ बगलगीर ही बता सकते हैं कि पेड़ था या नहीं, फिर भी ग्रामसभा के कुछ लोगों का भरोसा तमकुही राज तहसील के तेजतर्रार व ईमानदार उपजिलाधिकारी ब्यास नारायण उमराव पर है।

लोगों का मानना है कि तमकुहीराज उपजिलाधिकारी जरूर सक्षम अधिकारी से मौके पर बगलगीररो से पुछताछ जांच पड़ताल करवा कर संलिप्त सभी दोषियों पर कार्रवाई जरूर करेंगे। ताकि भविष्य में ऐसी किसी भी ग्राम सभा में गांव की सम्पत्ति पर लुटखसोट न हो सकें।

वैसे देखना अब यह है तथ्यों मे कितनी सच्चाई है फिलहाल जो तस्वीर आप देख रहे है वह प्रतीकात्मक है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *