प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात जुलाई को प्लेटफार्म नंबर एक से वंदे भारत को हरी झंडी दिखा सकते हैं। प्रधानमंत्री का कार्यक्रम लगभग तय हो चुका है

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात जुलाई को प्लेटफार्म नंबर एक से वंदे भारत को हरी झंडी दिखा सकते हैं। प्रधानमंत्री का कार्यक्रम लगभग तय हो चुका है। लेकिन, अभी प्रशासन की तरफ से कोई भी शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन मंगलवार को वंदे भारत ट्रेन का ट्रॉयल किया गया। ट्रेन सुबह 6:05 बजे गोरखपुर से रवाना हुई और रास्ते में बस्ती व अयोध्या में रुकते हुए 10:20 बजे लखनऊ पहुंची। वापसी में शाम 7:15 बजे लखनऊ से चलकर रात 11:25 बजे वंदे भारत गोरखपुर पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन की स्पीड और अन्य तकनीक पहलुओं की जांच की गई। ट्रायल रन के दौरान इलेक्ट्रिकल, सिग्नल, मैकेनिकल, परिचालन के साथ ही वाणिज्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात जुलाई को प्लेटफार्म नंबर एक से वंदे भारत को हरी झंडी दिखा सकते हैं। प्रधानमंत्री का कार्यक्रम लगभग तय हो चुका है। लेकिन, अभी प्रशासन की तरफ से कोई भी शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री 20 मिनट तक प्लेटफॉर्म नंबर एक पर रहेंगे। इसके बाद यहीं से कुशीनगर के लिए रवाना होंगे।

प्रस्तावित शेड्यूल के अनुसार गोरखपुर से वंदे भारत सप्ताह में छह दिन चलाए जाने की योजना है। यह गोरखपुर से सुबह सात बजे चलेगी और लखनऊ 11 बजे पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन तीन बजे लखनऊ से चलेगी और शाम सात बजे गोरखपुर पहुंचेगी। संभावना जताई जा रही है कि इसी ट्रेन को आगे प्रयागराज तक चलाया जा सकता है।

इन योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी कर सकते हैं पीएम

पूर्वात्तर रेलवे ने कई योजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण कार्यक्रम का प्रस्ताव पीएमओ को भेजा है। इसमें इंदारा-दोहरीघाट आमान परिवर्तन, भटनी-औड़िहार दोहरीकरण, गोरखपुर स्टेशन का पुनर्विकास, भटनी-पीवकोल बाईपास, उत्तर प्रदेश शत प्रतिशत इलेक्ट्रिीफिकेशन जैसे योजनाएं शामिल हैं। पीएमओ से सहमति मिलने पर पीएम मोदी वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के साथ ही इन योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी कर सकते हैं। इसके अलावा जोधपुर से अहमदाबाद और चेन्नई से तिरुपति बालाजी रूट पर चलने वाले वंदे भारत को भी प्रधानमंत्री यहीं से झंडी दिखा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *