सफल समाचार
सुनीता राय
गोरखपुर। अगर आप में दूसरों तक अपनी बात पहुंचाने का हुनर है तो सोशल मीडिया प्लेटफार्म आपका इंतजार कर रहा है। यहां आप जो भी बात कहेंगे या लिखेंगे, उसे हाथों-हाथ ले लिया जाएगा। सोशल मीडिया के सही उपयोग से आप नाम के साथ-साथ अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं।
ये बातें अमर उजाला कार्यालय में आयोजित संवाद कार्यक्रम में यूट्यूबर, इंफ्लुएंसर और पेज क्रिएटर ने कहीं। गोरखपुर में कई सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर हैं जो यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर वीडियो अपलोड करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।
उनका कहना कि रील्स, पेज और चैनल की दुनिया में सोच- समझकर कदम रखें। रख दिया तो फिर पीछे मुड़कर मत देखिए। सबसे सही फैसला तो यह होगा कि पहले पढ़ाई पूरी करें। इंफ्लुएंसर बनने के लिए पढ़ाई न छोड़ें।
संवाद में शामिल युवाओं का कहना था कि यह क्षेत्र आपको सम्मान, समृद्धि और पहचान देता है। इसमें समय लगता है। यदि आपको लगता है कि तुरंत रील बनाते व पेज तैयार करते ही कमाई होने लगेगी तो यह गलत है। दूसरी सबसे अहम चीज है कि अपने अलग स्टाइल और कंटेंट पर काम करें। प्रतियोगिता बहुत ज्यादा है और काम कठिन है। जब तक हम कंटेंट में कुछ अलग नहीं करेंगे, तब तक धमाल नहीं मचा पाएंगे।
कोट-
राधिका इंस्टाग्राम
इंस्टा @gorakhpurdelicacies
राधिका, सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर फूड ब्लॉगर हैं। एक निजी कंपनी में टेक्निकल सहायक इंजीनियर के तौर पर काम कर चुकी हैं। परिवार की मदद के बाद उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई। इंस्टाग्राम पर वह शहर के छोटे-बड़े होटलों-रेस्तरा के खाने का वीडियो डालती हैं। लोगों को इनके वीडियो बहुत पसंद हैं। उनकी खुद की मार्केटिंग एजेंसी है, जिसमें सात लोगों की टीम है।
अनुपम राज
इंस्टा @texta-neo-z
गेमर के रूप में अपना करियर शुरू करना चाह रहे थे। इसके लिए उन्हें माने डिवाइस की जरूरत थी। हालांकि घरवालों ने पहले पढ़ाई करने की सलाह दी। आज उनके इंस्टा पर 64k से भी अधिक फॉलोअर हैं। इनकम हजारों में है।
सुमित गोरखपुरिया
इंस्टा @sumitgorakhpur
आर्थिक रूप से कमजोर थे। बैकग्राउंड अच्छा नहीं था। इसके बाद भी उन्होंने कड़ी मेहनत के दम पर सोशल मीडिया पर एक अलग मुकाम हासिल किया। सुमित वीडियो के वॉइसओवर के दम पर 107k फॉलोअर्स हासिल कर चुके हैं। उनकी पत्नी भी इसी काम से जुड़ी हैं।
देवांश राय
इंस्टा @DevanshRaiYT
यूट्यूब @Devansh Rai
देवांश यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर लोगों को स्टॉक मार्केट के बारे में बताते हैं। उनकी उम्र 18 साल है। वह सोशल मीडिया के दम पर लाखों रुपये कमाते हैं। यूट्यूब से ट्रेडिंग करना सीखते हैं। नफा हो या नुकसान लोगों को वीडियो के माध्यम से बताते हैं। इनके यूट्यूब चैनल पर 330k और 150 k फॉलोअर हैं।
प्रभाकर प्रताप सिंह
youtube- @earnwithstocks
कुशीनगर के रहने वाले प्रभाकर को कंप्यूटर से गेम खेलने का शौक था। लेकिन महंगी डिवाइस के कारण अपने शौक को आगे नहीं बढ़ा पाए। उन्होंने धीरे-धीरे स्टॉक मार्केट को जानना शुरू किया और उसका वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डालने लगे। सोशल मीडिया पर इनके तगड़े फॉलोअर हैं। इनके यूट्यूब पर 61k फॉलेवर हैं।
चंदन त्रिपाठी
youtube- @knowledekingckt
चंदन गोरखपुर के रहने वाले हैं। उन्होंने अपना ग्रेजुएशन भी पूरा नहीं किया है। लेकिन उन्होंने सोशल मीडिया के दम पर एक नया आयाम स्थापित किया है। वह यूट्यूब के 40 चैनलों को संचालित करते हैं। इस काम की शुरुआत में उनकी पिता ने उनकी बहुत मदद की। आज इसी के दम पर उन्होंने जमीन-गाड़ी सब खरीद ली है।
अभिन्या शुक्ला
इंस्टा @panda_kitchen11
इंस्टाग्राम पर सूट ब्लॉगिंग करती हैं। उन्हें चटपटी चीजें सोशल मीडिया पर दिखाने का शौक है। कोविड के दौरान से ही उन्होंने यह काम शुरू कर दिया था। उन्होंने सबसे पहले खाने की रेसिपी का वीडियो बनाना शुरू किया था। अब वह गोरखपुर की जानी-मानी फूड ब्लॉगर हैं।
प्रिंस भट्ट
इंस्टा @foodpremi.in
प्रिंस फूड ब्लॉगिंग का काम करते हैं। उन्होंने वर्ष 2017 से काम शुरू किया था लेकिन लॉकडाउन में यह बंद हो गया। इसके बाद उन्होंने व्यापार का काम शुरू किया। वहां से कमाए रुपयों से सोशल मीडिया पर फिर से काम शुरू किया। आज सोशल मीडिया पर उनके हजारों में फॉलोअर हैं।
राज साहनी
इंस्टा @jilaup53
राज इंस्टाग्राम पर ट्रेवल्स का वीडियो बनाते हैं। वह गोरखपुर के उन स्थानों को दिखाते हैं जिन्हें लोग कम जानते हैं। राज का नौका बिहार का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था।
अनुराग मौर्य
इंस्टा @gkp_up
अनुराग गोरखपुर से बीएड कर रहे हैं। वह गोरखपुर का छोटा-छोटा वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं। वह इसमें खाना, घूमना-फिरना और खबरों को भी दिखाते हैं। इसके अलावा वह गोरखपुर के प्रसिद्ध लोगों को प्रमोट भी करते हैं।
अंकित
इंस्टा @ankit.raw
अंकित को फोटोग्राफी का शौक रहा है। वह हाईस्कूल से ही फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करना शुरू कर चुके थे लेकिन उन्होंने साथ-साथ पढ़ाई भी की। पढ़ाई के लिए वह देहरादून भी गए। उन्होंने देहरादून में एक फोटो क्लिक की। उस फोटो को देहरादून टूरिज्म ने उठा लिया। वह फोटो वायरल हुआ था। इसी फोटो से प्रेरणा लेकर उन्होंने अपने काम को आगे बढ़ाया। 2023 की होली के एक वीडियो को 56 करोड़ से अधिक लोगों ने देखा। इन्हीं वीडियो के दम पर वह हजारों रुपये कमाते हैं।
अर्चना गुप्ता
मोज एप @creatorarchana
अर्चना गुप्ता मोज पर वीडियो बनाती हैं। सोशल मीडिया पर उनके वीडियो को बहुत प्यार मिलता है। वह सोशल मीडिया पर एजुकेशन और मोटिवेशनल वीडियो पोस्ट करती हैं। मोज पर इनके ढाई लाख से अधिक फॉलोअर हैं।