इविवि प्रशासन की ओर से 17 जुलाई को उत्तर प्रदेश बार काउंसिल, इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन, बार काउंसिल ऑफ इंडिया और जिला अधिवक्ता संघ को पत्र प्रेषित

उत्तर प्रदेश प्रयागराज

सफल समाचार 
आकाश राय

इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) में सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज के बीवोक के छात्र की मौत के बाद हुए बवाल में शामिल उन पूर्व छात्रों के नाम बार काउंसिल और बार एसोसिएशन को भेजे जाएंगे, जो इविवि से विधि में स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं। इविवि प्रशासन की ओर से इनका रजिस्ट्रेशन रोकने या निलंबित करने की संस्तुति की जाएगी।

इविवि प्रशासन की ओर से 17 जुलाई को उत्तर प्रदेश बार काउंसिल, इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन, बार काउंसिल ऑफ इंडिया और जिला अधिवक्ता संघ को पत्र प्रेषित किए जाने की तैयारी है। इविवि के चीफ प्रॉक्टर डॉ. राकेश सिंह का कहना है कि बवाल में शामिल अब तक 14 उपद्रवियों को चिह्नित किया गया है। इनमें से चार लोग ऐसे हैं, जिन्होंने इविवि से विधि की पढ़ाई पूरी की है।

इन्होंने जिस परिसर में न्याय की रक्षा के लिए कानून की पढ़ाई की और उसी परिसर में कानून तोड़ा। एक अधिवक्ता के लिए भी कोड ऑफ कंडक्ट होता है, लेकिन इन्होंने इसका पालन नहीं किया। पत्र के माध्यम से संस्तुति की जाएगी कि बवाल में शामिल जिन छात्रों ने अगर रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किए हैं, तो उनके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया रोक दी जाए और जिन्होंने रजिस्ट्रेशन करा लिया है, उनका पंजीकरण निलंबित कर दिया जाए। कार्रवाई से संबंधित आगे जो भी प्रक्रिया और निर्णय होगा, उसके बारे में समय-समय पर अवगत कराया जाता रहेगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को रिपोर्ट भेजेगा इविवि

छात्र की मौत को लेकर इविवि में हुए बवाल की पूरी रिपोर्ट केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को भी भेजी जाएगी। इसके लिए साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं। साथ ही उन शिक्षकों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं, जिनके साथ अभद्रता की गई थी। संस्कृत विभाग, हिंदी विभाग, शारीरिक शिक्षा विभाग में हुई तोड़फोड़ के कई वीडियो फुटेज सामने आए हैं। सूत्रों का कहना है कि साक्ष्य के रूप में वीडियो फुटेज के साथ रिपोर्ट शिक्षा मंत्रालय को भेजी जाएगी। रिपोर्ट में यह भी बताया जाएगा कि चिह्नित किए गए उपद्रवियों के खिलाफ अब तक क्या कार्रवाई की गई।

अमिताभ ठाकुर ने कहा, इविवि के खिलाफ भी दर्ज हो एफआईआर

पूर्व आईपीएस अधिकारी और आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने सरकार से मांग की है कि छात्र की मौत के मामले में इविवि प्रशासन के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की जाए। अमिताभ ठाकुर का कहना है कि एंबुलेंस तत्काल उपलब्ध न कराए जाने के कारण अचेत होकर गिरे छात्र की मौत हुई और इसके लिए सीधे तौर पर इविवि प्रशासन जिम्मेदार है। न्याय मांगने वाले छात्रों को पुलिसिया कार्रवाई के जरिये धमकाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आजाद अधिकार सेना पूरी तरह से छात्रों के साथ है। 

जारी रहा छात्रों का आंदोलन

इविवि में हुए बवाल के बाद छात्रों के खिलाफ हुई कार्रवाई के विरोध में शनिवार को भी छात्रों का आंदोलन जारी रहा। उनका कहना है कि विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों के ऊपर अनुचित प्रतिबंध लगाया गया है। जिसके खिलाफ छात्र लगातार आंदोलनरत हैं। इविवि प्रशासन छात्र नेताओं को पुलिस के बल पर प्रताड़ित कर रहा है, जो शर्मनाक है। आंदोलन स्थल पर भानू, सुधीर, अनुराग, अभिषेक पंकज आदि मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *