सीएम ने नगर निगम और गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) को कल्याण मंडपम बनवाने का निर्देश दिया

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर बदल रहा है। हर जगह नयापन नजर आ रहा है। पांच साल पहले यहां आया व्यक्ति आज आकर यहां के विकास से अपना रास्ता भूल सकता है। गोरखपुर में एक तरफ एम्स है, तो दूसरी तरफ खाद कारखाने की जगमगाहट।

हर तरफ फोरलेन और चौड़ी सड़कों की कनेक्टिविटी है। पहले गंदगी और गैंगवार गोरखपुर की पहचान थी। गोरखपुर विकास के साथ पर्यटन का भी बड़ा केंद्र बन रहा है। यहां फिल्मों की शूटिंग हो रही है। उन्होंने कहा कि विकास से रोजगार सृजन होगा और पहचान भी मजबूत होगी।

सीएम योगी ने राजेंद्रनगर के भाटी विहार में रविवार की शाम विकास की 43 परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए कहा कि रामगढ़ताल रिंग रोड बन जाने से आवागमन में सुगमता होने के साथ-साथ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। रामगढ़ताल टू लेन रिंग रोड के बन जाने से सर्किट हाउस-पैडलेगंज रोड से नौकायन पर जो भीड़ जुटती है। उसे चहुंओर स्थान मिल जाएगा। पर्यटक ताल के चारों ओर तरफ की सुंदरता देख सकेंगे।

नगर निगम व जीडीए बनवाए कल्याण मंडपम

सीएम योगी ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में लोग सड़क पर टेंट लगाकर शादी विवाह और अन्य मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। इससे काफी असुविधा होती है। गरीबों के पास इतना पैसा नहीं होता है कि वे मैरिज हाल या होटल में जा सकें। इसलिए शहरों में ऐसे में हाल बनाए जाने चाहिए जिसमें सारी सुविधाएं हों, जो बेहद ही कम दाम पर गरीबों को मुहैया हो सके।

सीएम ने नगर निगम और गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) को कल्याण मंडपम बनवाने का निर्देश दिया। कहा कि डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से छह अलग-अलग स्थानों पर कल्याण मंडपम बनाए जाएंगे। यहां शादी और अन्य मांगलिक कार्यक्रमों के लिए हाल, रूम, गेस्ट रूम, पार्किंग, ढाई-तीन सौ लोगों की क्षमता का लॉन आदि सभी जरूरी सुविधाएं होंगी।

कायाकल्प के बाद कांवेंट को फेल करेंगे बेसिक स्कूल

सीएम ने जीडीए की ओर से 63 बेसिक प्राथमिक विद्यालयों के कायाकल्प की सराहना की। उन्होंने कहा कि जर्जर से हो चुके इन स्कूलों में भवन, फ्लोरिंग, फर्नीचर, शौचालय, शुद्ध पेयजल, स्मार्ट क्लास व लाइब्रेरी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कायाकल्प के बाद ये सभी स्कूल कान्वेंट को फेल करते नजर आएंगे। उन्होंने बताया कि पूर्व में वह अपनी एमएलसी निधि विद्यालयों में फर्नीचर के लिए बजट दे चुके हैं। सीएम ने 1.91 करोड़ परिषदीय विद्यार्थियों के अभिभावकों के खातों में 1200 रुपये की दर से अंतरित धनराशि व स्कूलों में बच्चों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का भी उल्लेख किया।

स्वच्छता बने गोरखपुर की पहचान
सीएम योगी ने सभी को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि घर और बाहर की सफाई के साथ आसपास के खाली प्लॉट में भी कूड़ा न डालें। प्लास्टिक मुक्त गोरखपुर और स्वच्छता हमारी पहचान बननी चाहिए। स्वच्छता से हमें बीमारियों से भी मुक्ति मिलेगी। उन्होंने सफाई पर जोर देते हुए इंसेफेलाइटिस के सफल नियंत्रण का भी उल्लेख किया। सीएम ने सभी से पौधरोपण और उनके संरक्षण की अपील की।

बताया कि शनिवार को एक दिन में 30 करोड़ 21 लाख पौधरोपण का रिकॉर्ड बना है। कार्बन उत्सर्जन रोकने और प्रदूषण नियंत्रण के लिए पौधरोपण बहुत जरूरी है। इस दौरान सीएम ने जिला उद्योग केंद्र के सामने सड़क को फोरलेन बनाने को कहा।

लाभार्थियों को सम्मानित कर पूछा हालचाल

कार्यक्रम के दौरान सीएम ने पीएम स्वनिधि योजना तथा पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति पत्र , आवास की प्रतीकात्मक चाबी देकर सम्मानित किया। उन्होंने सरिता देवी, भगवानदास, अर्जुन कुमार, मीना देवी, तप्पे पासवान, उर्मिला, प्रेमशीला, विमला, रानी देवी सहित अन्य लाभार्थियों बात की। सबसे अंत में मंच पर पहुंची प्रेमशीला से रविकिशन को इशारा करते हुए कहा कि इनको पहचानती हैं। कार्यक्रम के पूर्व मिनी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन किया। मौलश्री का पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया।

सीएम योगी ने शिलान्यास किया तो उद्घाटन भी तय : रविकिशन
सांसद रवि किशन शुक्ल ने कहा कि सीएम योगी ने किसी कार्य का शिलान्यास तो उन्हीं के हाथों उद्घाटन भी तय हो जाता है। सीएम गोरखपुर व यूपी के खेल और खिलाड़ियों के प्रति संवेदनशील रहते हैं। यहां के खिलाड़ी किसी से पीछे न रहें। इसीलिए मिनी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स बनवा रहे हैं। रामगढ़ताल रिंग रोड के रूप में झील को माला पहनाया जाएगा। यह लाइट से सजेगा।

मेयर डॉ. मंगलेश श्रीवास्तव ने कहा कि गोरखपुर में खेल व खिलाड़ियों के लिए सीएम ने बड़ा उपहार दिया है। मिनी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स मील का पत्थर साबित होगा। समारोह में सीएम योगी का स्वागत करते हुए जीडीए उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर ने विकास परियोजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके पहले पार्षद धर्मदेव चौहान ने बुके देकर सीएम का स्वागत किया।

इन प्रमुख परियाजनों का सीएम ने किया शिलान्यास

पैडलेगंज से सहारा स्टेट तक रामगढ़ताल रिंग रोड।
63 परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों का कायाकल्प।
भाटी विहार कॉलोनी में मिनी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स।
रामनगर चौराहे से सोनौली रोड को जोड़ने वाली सड़क का चौड़ीकरण, साइड इंटरलॉकिंग व अन्य कार्य, बिजली की लाइन की शिफि्टिंग और पथ प्रकाश।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *