9 अगस्त से 30 अगस्त तक ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित होंगे विविध कार्यक्रम हर गांव में 9 से 15 अगस्त तक आयोजित होगी अमृत कलश यात्रा डीएम ने कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु सभी सम्बन्धित को दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

सफल समाचार 
विश्वजीत राय 

कुशीनगर, जिलाधिकारी रमेश रंजन ने आजादी के अमृत महोत्सव योजना के समापन समारोह में प्रदेश में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम को सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने हेतु जनपद स्तर/तहसील स्तर एवं विकास खण्ड स्तर पर कमेटी का गठन किया है।
जिलाधिकारी ने उक्त कार्यक्रम के विवरण में बताया कि दिनांक 09 अगस्त 2023 को ग्राम पंचायत/नगर पंचायतों में ग्राम प्रधान/ ईओ, की उपस्थिति में बैठक के माध्यम से शिलाफ़लकम हेतु स्थान का निर्धारण , अमृत कलश हेतु मिट्टी का संग्रहण,जन प्रतिनिधियों के साथ प्रार्थना सभा,स्कूलों/ विद्यालयों में माटी गीत का गायन,आदि कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। दिनांक 10 अगस्त को प्राथमिक विद्यालयों में प्रभात फेरी,शहीद स्थलों पर स्वच्छता अभियान, सांस्कृतिक प्रस्तुतियां की जाएंगी। दिनांक 11 अगस्त को राशन की दुकानों पर पोस्टर/बैनर के माध्यम से प्रचार-प्रसार, अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम। दिनांक 12 अगस्त को एनसीसी,एनवाईके सदस्यों द्वारा मिनी मैराथन दौड़, स्मारकों पर पुलिस बैंड का वादन। दिनांक 13 अगस्त को आंगनवाड़ी केंद्रों/विद्यालयों पर मध्यान्ह विशेष भोजन व्यवस्था,ग्राम पंचायतों में रंगोली कार्यक्रम आदि। 14 अगस्त को अमृत सरोवरों पर प्रभात फेरी,कवि सम्मेलन,सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि।

15 अगस्त को समस्त ग्राम पंचायतों/नगर पंचायतों में झंडारोहण, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों/आश्रितों का सम्मान, सेल्फी अपलोड किया जाना,राष्ट्रधुन का वादन। 16 अगस्त से 20 अगस्त के मध्य प्रत्येक ग्राम पंचायतों/नगर पंचायतों में मृत्तिका-कलश लेकर युवक मंगल दल/नेहरू युवा केन्द्र,अन्य संस्थाओं से चयनित युवाओं को अपने ब्लॉक पर एकत्रित होना। 23 से 24 अगस्त के मध्य समस्त ब्लॉकों में एकत्र किए गए मृत्तिका कलशों को वाहनों से लखनऊ में एकत्र किए जाएंगे।27 से 29 अगस्त प्रदेश के समस्त ब्लॉकों में एकत्रित कलश को वाहनों को नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर एकत्रित किये जायेंगे,शहरी क्षेत्रों में कार्यक्रम की रूप रेखा के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में आयोजित होने वाले कार्यक्रम तीन प्रमुख स्तरों में आयोजित किये जायेंगे। प्रथम स्तर के कार्यक्रम छोटे स्थानीय निकायों, अधिसूचित क्षेत्र परिषदों, नगर पंचायतों व नगर पालिकाओं में आयोजित किये जायेगें। शिलाफलकम वीरों का वंदन, ध्वजा रोहण, पंच-प्रण, वसुधा वन्दन समरूप प्रकार से आयोजित होगें।उन्होंने बताया कि दिनांक 09 अगस्त 2023 को प्रातः अमृत सरोवर / पंचायत भवन / विद्यालय / शहीद स्थल / अमृत आटिका / सामुदायिक केन्द्र में से किसी भी चयनित स्थान पर बैठक का आयोजन किया जाये ।

प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक स्मारक पटिटका जिसका साइज 5X3 का हो लगाया जाय ।
स्मारक स्थल पर दिनांक 15 अगस्त 2023 को एकत्रित होकर कार्यक्रम में दौरान जन भागीदारी करने वाले व्यक्तियों को प्रत्येक की मुटठी में लेकर पंच-प्रण मिलाया जाये, जिसकी सामूहिक सेल्फी वेबसाइड पर अपलोड की जाय ।
प्रत्येक ग्राम पंचायतों में बसुधा-बंदन कार्यक्रम में अन्तर्गत स्थान चिन्हित करते हुए 75 पौधों का रोपण कर अमृत वादिका विकसित की जाये। पौधों के क्रय किये जाने हेतु पूर्व से ही विक्रय चिहित कर लिये जाये ।

ग्राम पंचायत / ब्लाक स्तर पर शहीदो / सेवारत एवं सेवानिवृत्त ऐसे रक्षा कर्मी जो ड्यूटी . के दौरान देश की सेवा करते हुए शहीद हो गये के परिवारों को चिन्हित कर वीरों का वंदन समारोह कराते हुए सम्मानित किया जाये । इसके अलावे जिलाधिकारी ने निर्देशित किया है कि ब्लॉक स्तरीय कलश यात्रा आयोजन हेतु खण्ड विकास अधिकारी,युवा कल्याण अधिकारी, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी, ए बीएसए, द्वारा परिस्थितियों के अनुरूप कार्यक्रम सम्पन्न कराया जाएगा, जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में 75 पौधे लगाए जाएंगे, तथा इस ब्लॉक के वीरों को याद किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने उक्त सभी कार्यक्रमों को सफल क्रियान्वयन हेतु सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित किये जाने हेतु सभी सम्बन्धित को निर्देशित किये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *