टैंकरों से पेट्रोल व डीजल चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

अफसरों ने बताया कि धंधेबाज, टैंकर से तेल निकालने के लिए सील में ऊपर के ढक्कन को खोलकर उसमें पाइप डालकर तेल चोरी करते हैं। यह इनका देसी तरीका है। इससे कंपनी को तेल चोरी का पता नहीं चलता।

गोरखपुर जिले में चौरीचौरा पुलिस ने बैतालपुर डिपो से आने-जाने वाले टैंकरों से पेट्रोल व डीजल चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इस धंधे में लिप्त टैंकर चालक व एक दुकानदार को गिरफ्तार कर पुलिस ने बुधवार को कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। जांच में पता चला है कि नेपाल, बिहार के अलावा पूर्वांचल के कई जिलों में इनका नेटवर्क है और ये चोरी के तेल को ट्रकवालों को सस्ते में बेच दिया करते थे।

पुलिस ने आरोपियों के पास से मिले तीन टैंकर, एक जीप और एक बाइक को सीज कर दिया है। साथ ही 140 लीटर डीजल, 60 लीटर पेट्रोल व चोरी करने के उपकरण बरामद किए हैं।

आरोपियों की पहचान देवरिया के रुद्रपुर निवासी टैंकर चालक उपेंद्र व गौरीबाजार निवासी दुकानदार मिठ्ठू के रूप में हुई है। एसपी नार्थ मनोज अवस्थी, एएसपी मानुष पारिक व सीओ चौरीचौरा ओंकार त्रिपाठी ने पुलिस लाइंस में बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि सतहवा ढाला चौराहे पर टैंकरों से बड़ी मात्रा में तेल चोरी की जा रही है। सूचना पर पुलिस गई तो एक टैंकर चहारदीवारी से निकलते हुए मिला। उसे पकड़ा गया। जब पुलिस अंदर पहुंची तो वहां दो टैंकर से कुछ लोग तेल निकालते मिले। पुलिस को देखते ही वहां मौजूद 15 से 20 लोग फरार हो गए।

अफसरों ने बताया कि मौके से तीन टैंकर, एक जीप और एक बाइक सीज कर दी गई। मौके से चोरी के तेल व उपकरण भी बरामद किए गए। टैंकर चालक उपेंद्र व दुकानदार मिट्ठू को गिरफ्तार कर लिया गया। एसपी ने बताया कि इनका गिरोह नेपाल, बिहार के अलावा पूर्वांचल के जिलों में फैला है, जहां ये तेल सप्लाई करते हैं। ये लोग तेल चोरी कर पेट्रोल पंप से 5 से 10 रुपये सस्ता ट्रकवालों और आम लोगों को बेचते हैं।

अफसरों ने बताया कि धंधेबाज, टैंकर से तेल निकालने के लिए सील में ऊपर के ढक्कन को खोलकर उसमें पाइप डालकर तेल चोरी करते हैं। यह इनका देसी तरीका है। इससे कंपनी को तेल चोरी का पता नहीं चलता।

एक दिन में 25 से 30 टैंकर से होती है चोरी
अफसरों ने बताया कि सतहवा में दिनभर में 25 से 30 टैंकर बारी-बारी आते हैं। धंधेबाज एक टैंकर से 10 से 15 लीटर तेल बाल्टी या ड्रम में निकालते हैं। टैंकर वाले रुपये तत्काल नहीं लेते, वे हफ्ते या महीने में हिसाब करते है। टैंकर वाले एक लीटर का 40 से 50 रुपये लेते हैं।

दुकानदार ट्रकवालों या आम लोगों को 90 से 95 रुपये में बेचते हैं। पुलिस के मुताबिक, पकड़े गए लोगों के अलावा अन्य गिरोह भी इस धंधे में शामिल हैं। उनके नेटवर्क को खंगाला जा रहा है। आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई भी की जाएगी।

आपूर्ति और बाट-माप विभाग ने शुरू की जांच
बैतालपुर डिपो के टैंकर से तेल चोरी के मामले में डिपो के सहायक प्रबंधक, आपूर्ति व बाट-माप विभाग ने भी जांच शुरू कर दी है। बुधवार को आपूर्ति विभाग से पूर्ति निरीक्षक चौरीचौरा इंद्रेश तिवारी ने बाट-माप और इंडियन ऑयल के अफसरों के साथ चौरीचौरा पहुंचकर जांच की। बैतालपुर से आए सहायक प्रबंधक ने तीनों टैंकरों की ओटीपी मंगाकर लॉक को खुलवाया। टैंकरों के तेल का तेलमापक यंत्र से माप कराया गया। पूर्ति निरीक्षक इंद्रेश तिवारी ने बताया कि जांच की प्रक्रिया लंबी है। जांच पूरी होने के बाद ही जानकारी हो पाएगी कि टैंकरों से कितनी मात्रा में तेल की चोरी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *