कुल 346 आपत्तियां, डीएम की ओर से गठित टीम करेगी निस्तारण

उत्तर प्रदेश देवरिया

शेर मुहम्मद
सफल समाचार

देवरिया। बोर्ड परीक्षा को लेकर ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत बनाए गए जिले में 177 केंद्रों के संबंध में ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रकिया में कुल 346 से अधिक आपत्तियां आई हैं। शुक्रवार को डीआईओएस कार्यालय में इनकी फीडिंग का कार्य चला। सबसे ज्यादा परिषद की ओर से मानक से अधिक दूर छात्र आवंटन करने एवं परीक्षा केंद्र बनाए जाने के संबंध में प्रत्यावेदन आए हैं।
जिले में बनाए गए 177 परीक्षा केंद्राें के संबंध में जो आपत्तियां आई हैं, उसमें कुल सात बिंदु प्रमुख हैं। जिले के जनप्रतिनिधियों ने अपने पैड का इस्तेमाल कर परीक्षा केंद्र बनाए जाने के लिए सिफारिश की है, ऐसे 36 आपत्तियां हैं। 13 प्रधानाचार्य ऐसे हैंं जिन्होंने परीक्षा केंद्र निरस्त किए जाने, 167 ऐसे हैं जिन्होंने मानक से अधिक दूर छात्र आवंटन करने, 113 ऐसे हैं जिसमें प्रबंधक व प्रधानाचार्य ने परीक्षा केंद्र बनाए जाने, एक शिकायत ऐसी है जिसमें एक ही प्रबंध समिति के विद्यालय में परीक्षार्थियों का आवंटन होने, क्षमता से अधिक छात्र आवंटन के संबंध में 25 एवं एक ही केंद्र पर बार-बार पोस्टिंग किए जाने की एक शिकायत की गई है।

मानक पूरा नहीं करने वाले राजकीय व एडेड स्कूल भी बने हैं केंद्र
सलेमपुर स्थित जीआईसी के पास अपना भवन नहीं है। यह अभी तक वहां नगर के बीचोबीच स्थित एक संस्कृत विद्यालय के भवन में कुल तीन कमरों में चलता है। इसमें भी एक आफिस का कमरा है। हास्यास्पद बात यह है कि इसे भी माध्यमिक शिक्षा परिषद से केंद्र बना दिया गया है। एक विद्यालय के प्रबंधक ने बताया कि बोर्ड परीक्षा केंद्र की सूची में कई ऐसे एडेड विद्यालय हैं मानकों को पूरा नहीं करते, फिर भी इन्हें बनाया गया है। परिषद का सारा मानक वित्त्विहीन विद्यालयों पर ही लागू किया जाता है।
घट गए इस बार 14 हजार से अधिक परीक्षार्थी
जनपद में वर्ष 2024 की बोर्ड परीक्षा में 125751 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। इसमें हाईस्कूल में 63307 एवं इंटर में 62444 परीक्षार्थी शामिल हैं। पिछले सत्र की अपेक्षा इस बार 14 हजार से अधिक परीक्षार्थी कम हुए हैं। वर्ष 2022-23 की परीक्षा में जिले में 1,40213 परीक्षार्थी रहे, इसमें हाईस्कूल में 72003 व इंटर में 68210 रहे।

बोर्ड परीक्षा के लिए 177 परीक्षा केंद्रों के संबंध में कुल 346 आपत्तियां कार्यालय को मिली हैं। शुक्रवार को पूरे दिन इनकी फीडिंग कराई गई। जाएगी। डीएम की ओर से गठित समिति के समक्ष अब इन्हें निराकरण के लिए रखा जाएगा।
-वीरेंद्र प्रताप सिंह, डीआईओएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *