यूपी: पहली बार एसआई के 91 पदों पर होगी खिलाड़ियों की भर्ती, ये अर्हता पूरी करने वाले कर सकते हैं अप्लाई

उत्तर प्रदेश लखनऊ

मनमोहन राय
सफल समाचार

सीएम योगी की पहल पर यूपी पुलिस में पहली बार उप निरीक्षकों (एसआई) के पद पर खिलाड़ियों की भर्ती होने जा रही है। उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने नागरिक पुलिस के एसआई के 91 पदों के लिए खिलाड़ियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। आवेदन बुधवार से 9 जनवरी तक भरे जा सकेंगे।

इन कुल पदों पर 56 पुरुष व 35 महिला खिलाड़ियों को भर्ती होगी। 400 रुपये आवेदन शुल्क 11 जनवरी तक जमा करना होगा। खिलाड़ियों का स्नातक या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। यदि किसी को उत्कृष्ट खेल उपलब्धि के आधार पर भर्ती किया जाता है और वह न्यूनतम शैक्षिक अर्हता पूरी नहीं करता है तो उसे पांच साल के भीतर इसे पूरी करने की शर्त के साथ भर्ती किया जाएगा। इसमें विफल रहने पर उसे सेवामुक्त कर दिया जाएगा। बोर्ड की डीजी रेणुका मिश्रा ने कहा कि खिलाड़ी भर्ती नियमावली में आरक्षी के अलावा उपनिरीक्षक व प्रशिक्षकों की भर्ती की व्यवस्था की गई है। इससे हाल ही में एशियन गेम्स में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी भी पुलिस का हिस्सा बन सकते हैं।

ये है अर्हता
अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय स्तर पर, अंतरराष्ट्रीय एवं भारतीय ओलंपिक संघ एवं उससे संबद्धता प्राप्त खेल परिसंघों द्वारा आयोजित सीनियर एवं जूनियर प्रतियोगिताओं या अखिल भारतीय पुलिस खेल प्रतियोगिताओं या अखिल भारतीय विवि प्रतियोगिताओं में विगत दो वर्षों में पदक अर्जित किया हो या प्रतिभाग किया हो। एक जुलाई, 2023 को 21 वर्ष का हो गया हो और 27 वर्ष से अधिक का न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *