दुदही में 1.65 करोड़ से बनेगा कान्हा गौशाला, एकमुश्त बजट जारी

Uncategorized

प्रवीण शाही

सफल समाचार कुशीनगर

दुदही में 1.65 करोड़ से बनेगा कान्हा गौशाला, एकमुश्त बजट जारी

कुशीनगर। नगर पंचायत दुदही में एक करोड़ 65 लाख की लागत से कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशुओं के लिए आश्रय स्थल का निर्माण होगा। नगर विकास अनुभाग द्वारा इस बाबत आदेश जारी कर दिया गया है।

 

निर्माण कार्य हेतु उपरोक्त धनराशि भी एक मुश्त जारी कर दी गई है।

प्रदेश सरकार के प्राथमिकता वाले कार्यों में गोवंश के संरक्षण के लिए कई कार्य किए गए हैं । इसी क्रम में प्रदेश सरकार ने अनेक जिलों में कान्हा गौशाला का निर्माण के लिए धन जारी किया है । कुशीनगर जनपद के नगर पंचायत दुदही को भी धन जारी हुआ है। कान्हा गौशाला तथा बेसहारा पशु आश्रय स्थल के तहत 500 गोवंश के रहने के लिए शेड का निर्माण किया जाएगा। पशुओं के लिए अन्य सुविधाओं के क्रम में चारा गोदाम, वेटीनरी क्लिनिक, भूसा कैटल शेड, सर्वेंट क्वार्टर, छोटे साइज के गेट, मेन गेट, चरही, नाली व सबमर्सिबल पंप, बाउंड्री वॉल तथा गोबर से निर्मित बायोगैस प्लांट भी इस योजना में निर्मित किए जाएंगे। पशुओं गोबर के गैस से बिजली पैदा की जाएगी। कोशिश होगी कि इसी बिजली से आश्रय स्थल का काम चल जाए।

नगर पंचायत अध्यक्ष शायदा खातून ने बजट जारी होने पर खुशी जताते हुए बताया कि स्थानीय विधायक सुरेंद्र सिंह कुशवाहा की पहल पर प्रदेश सरकार ने नव सृजित नगर पंचायत दुदही को इस योजना में शामिल किया हैं। नगर पंचायत प्रतिनिधि अजीम आलम ने बताया कि इसका निर्माण शासन की मंशा के अनुरूप कराया जाएगा। विशेषज्ञों के

सहयोग से दुदही का गो आश्रय स्थल हाईटेक होगा। नगर पंचायत में एक जगह इसक लिए चिह्नित की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *