प्राइवेट मुंशी निपटाते हैं अहम सरकारी कार्य

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

विश्वजीत राय

सफल समाचार कुशीनगर

प्राइवेट मुंशी निपटाते हैं अहम सरकारी कार्य

चर्चा हैं कि नायब तहसीलदार फाजिलनगर के न्यायालय के आदेशों को टाइप करने का कार्य करता है प्राइवेट मुंशी अरविंद,पत्रावलियों की गोपनीयता हो रही भंग

 

कसया, कुशीनगर। तहसील में चल रहीं अदालतों और कार्यालयों में प्राइवेट मुंशी अहम सरकारी कार्य निपटा रहे हैं। प्रति पत्रावली ये प्राइवेट मुंशी वादकारियों से बाकायदा वसूली भी करते हैं। इससे पत्रावलियाें की गोपनीयता तार-तार हो रही है।

तहसील में एक न्यायालय परगना मजिस्ट्रेट, एक न्यायालय तहसीलदार व दो न्यायालय नायब तहसीलदार फाजिलनगर व कसया हैं। हैरत की बात यह है कि नायब तहसीलदार फाजिलनगर के यहां पत्रावली में पेशी की तारीख देना, मुकदमों में तारीख लगाना आदि काम प्राइवेट मुंशी के हाथ में है। इसके अलावा महत्वपूर्ण आदेशों को टाइप करने का कार्य अरविंद कुमार गौड़ नामक प्राइवेट मुंशी ही कर रहा हैं। इनका गुजारा वादकारियों से मिलने वाले सुविधा शुल्क से होता है। इससे पत्रावलियों की गोपनीयता भंग हो रही है। वहीं, इन्हें सुविधा शुल्क देकर लोग मनचाही तारीख लगवा रहे हैं। अब देखा जाय कि उच्चाधिकारियों की कब तक न्यायालय नायब तहसीलदार फाजिलनगर के न्यायालय में तैनात प्राइवेट मुंशी अरविंद पर पड़ती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *