पर्यावरण संरक्षण जागरूकता के लिए कन्याकुमारी से साइकिल पर निकले रोबिन सिंह पहुंचे सोनभद्र

उत्तर प्रदेश सोनभद्र

सफल समाचार गणेश कुमार

सोनभद्र: देश में व्याप्त पर्यावरण प्रदूषण आज मानव समाज के लिए अभिशाप बन गया है और इससे पृथ्वी के समस्त जीवधारी पीड़ित है।
वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, मृदा प्रदूषण, प्रकाश प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण आदि के कारण मानव का जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है, आज आवश्यकता है
कि हम सभी मिलकर पर्यावरण को बचाने के लिए वृक्षारोपण अधिक से अधिक करें एवं स्थानीय नदी, तालाबों को गंदगी मुक्त कर राष्ट्रीय का उन्मूलन करके पर्यावरण को प्रदूषण से बचाएं।
उपरोक्त विचार उत्तर प्रदेश के इटावा जनपद से पर्यावरण जनचेतना अभियान के अंतर्गत साइकिल यात्रा पर निकले इतिहास विषय से परास्नातक रोबिन सिंह ने बृहस्पतिवार को सोनभद्र यात्रा के दौरान मुख्यालय स्थित आरएसएस कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहीं। बताते चलें कि उन्होंने इस यात्रा का शुभारंभ 6 अक्टूबर 2022 को कन्याकुमारी से किया और उनका लक्ष्य देश के प्रत्येक राज्यों के प्रत्येक जनपदों में जाकर वहां पर निवास करने वाले लोगों के मध्य वृक्षारोपण के लिए जागृति पैदा करना है।एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि- वे प्रतिदिन 80 से 100 किलोमीटर तक साइकिल यात्रा करते हैं और अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, बिहार, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश की 1465 किलोमीटर की साइकिल यात्रा कर चुके हैं। इस अभियान को अपार जन समर्थन प्राप्त हुआ है।मुझे आशा है कि इस प्रकार के जनसमर्थन से मेरा अभियान पूर्ण होगा।इनके सोनभद्र आगमन पर समाजसेवी नरेंद्र गर्ग,आशीष अग्रवाल,मनीष खंडेलवाल, मनोज जालान, प्रमोद गुप्ता, प्रदीप जयसवाल, चंदन केसरी,उमेश कुमार, मनी केसरी, मंगल केसरी आदि ने पर्यावरण संरक्षण अभियान पर निकले रोबिन सिंह का माल्यार्पण कर स्वागत एवं अभिनंदन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *