साइबर ठगी के मामले अक्सर सामने आते रहे हैं, लेकिन सरायअकिल की खुशी रस्तोगी ने खुद के साथ जालसाजी पर दु:ख जताया। उसने यह भी लिखा कि भविष्य में उसके जैसे अन्य लोगों के साथ ऐसे फ्रॉड को रोका जाए।

उत्तर प्रदेश कौशांबी

सफल समाचार 
आकाश राय 

साइबर ठगी के मामले अक्सर सामने आते रहे हैं, लेकिन सरायअकिल की खुशी रस्तोगी ने खुद के साथ जालसाजी पर दु:ख जताया। उसने यह भी लिखा कि भविष्य में उसके जैसे अन्य लोगों के साथ ऐसे फ्रॉड को रोका जाए। एसपी बृजेश कुमार श्रीवास्तव के निर्देश पर सरायअकिल कोतवाली पुलिस ने साइबर अपराधी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

सरायअकिल की खुशी ने पुलिस को दी तहरीर के मजमून में लिखा कि मैं अत्यंत दु:खद पूर्ण व कठिन परिस्थिति में लिख रही हूं। मैं अपने जीवन में बहुत कुछ झेल चुकी हूं। यह एक ऐसी घटना है, जिससे मैं चाहती हूं कि अब और कोई इससे न गुजरे। आपको यह सूचित करने के लिए लिख रही हूं कि 31 मई को मैंने 96 हजार रुपये का नुकसान किया है।

व्हाट्सएप में पहला संदेश मुझे मोबाइल नंबर …से प्राप्त हुआ। फिर टेलीग्राम में रिसेप्शनिस्ट से संपर्क करने के लिए कहा। इसके बाद मेल आईडी भेजी गई। उन्होंने मुझे व्हाट्सएप पर मैसेज किया व बोले कि टास्क पूरा करने पर 150 रुपये मिलेंगे। टास्क गूगल मैप में स्थानों की समीक्षा का था।
अगले टास्क में पांच हजार का निवेश कराया गया। इसके बाद 20 हजार का निवेश करने के लिए उकसाया। बाद में 65 हजार का निवेश कराया गया। पैसा निकालने के लिए कहा तो साइबर अपराधी ने दो लाख जमा करने के लिए कहा।

बताया गया कि अगर मैनें पैसा नहीं जमा किया तो वह मेरे पैसे वापस नहीं करेंगे। इसके बाद बैंक जाकर पता किया तो प्रबंधक ने घोटाले की जानकारी देते हुए साइबर क्राइम कंट्रोल रूम के नंबर 1930 पर रिपोर्ट करने के लिए कहा।
खुशी के मुताबिक उसके पास सारे सुबूत स्क्रीन शॉट के रूप में हैं। इस तरह से उसके साथ 96 हजार की ठगी हुई। कोतवाली पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच साइबर सेल को भेजी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *