उप निदेशक पर्यटन विभाग आरपी यादव ने कहा कि शुक्रवार को ही ज्वाइन किया है, ऐसे में शहर में पर्यटक पुलिस के तैनाती के बारे में जानकारी नहीं हो पाई है। जल्द ही जानकारी लेकर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

पर्यटकों की सुविधा के लिए शहर में तैनात किए गए 19 पर्यटक पुलिस कहां हैं, इसका पता किसी जिम्मेदार को नहीं है। पर्यटक इन्हें ढूंढते रहते हैं, लेकिन ये कहीं भी नजर नहीं आ रहे हैं। रविवार को गोरखनाथ मंदिर, रामगढ़ताल, रेलवे स्टेशन, तारामंडल आदि जगहों पर पर्यटक पुलिस के तैनाती की पड़ताल की गई तो कहीं भी इन पर्यटक पुलिस तैनाती नहीं मिली।

शहर में आने वाले पर्यटकों को जानकारी के अभाव में किसी तरह की कोई समस्या का सामना न करना पड़े, इस लिहाज से शहर के पर्यटन स्थलों पर पर्यटक पुलिस की तैनाती की गई थी। साल 2018 में गोरखनाथ मंदिर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर पर्यटन पुलिस को रवाना किया था। इसमें सात मोटरसाइकिल पर 14 और साइकिल पर तैनात पांच जवान शामिल थे।

रविवार की दोपहर एक बजे पड़ताल का सिलसिला रामगढ़ताल से शुरू हुआ तो वहां कहीं भी पर्यटक पुलिस नजर नहीं आए। यहां आसपास के लोगों से पूछने पर उन्होंने बताया कि कभी भी पर्यटक पुलिस को नहीं देखा है। दोपहर करीब 1:30 बजे वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला के खगोलविद् अमरपाल सिंह से पर्यटक पुलिस की जानकारी ली गई तो उनका कहना था कि उन्होंने यहां पर्यटक पुलिस को नहीं देखा है।

दोपहर करीब 2:15 बजे रेलवे स्टेशन के आसपास भी पर्यटक पुलिस की तलाश की गई, लेकिन वहां भी कहीं पर्यटक पुलिस नजर नहीं आए। दोपहर बाद करीब तीन बजे गोरखनाथ मंदिर परिसर में पर्यटक पुलिस खोजे नहीं मिले।

ये थे पर्यटक पुलिस का दायित्व

  • पर्यटकों को सुरक्षा देना
  • यातायात सुगमता की जानकारी पर्यटकों को उपलब्ध कराना
  • पर्यटकों को अच्छे होटल, टैक्सी स्टैंड आदि की जानकारी देना
  • विशेष परिस्थितियों ने चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराना

उप निदेशक पर्यटन विभाग आरपी यादव ने कहा कि शुक्रवार को ही ज्वाइन किया है, ऐसे में शहर में पर्यटक पुलिस के तैनाती के बारे में जानकारी नहीं हो पाई है। जल्द ही जानकारी लेकर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *