जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि ओपीडी में हर तीसरी मरीज वायरल संक्रमण की चपेट में है

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

आई फ्लू का हल्के में न लें। आंखों को सुर्ख लाल करने वाले वायरस, गले व पेट को भी संक्रमित कर रहे हैं। जिन्हें आईफ्लू हो जा रहा है, उनमें से ज्यादातर लोगों को गले में खराश, तेज बुखार, पेट दर्द भी हो रहा है। यह वायरस गर्मी और नमी एक साथ होने पर तेजी से सक्रिय हो जाता है। हालांकि, राहत की बात यह है कि यह वायरस तीन से पांच दिन में स्वत: ही समाप्त हो जा रहा है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज के 70 सैंपल में जो वायरस मिले हैं, वह एंटेरो वायरस समूह के हैं। इसकी स्पष्ट पहचान के लिए अब जिला अस्पताल से भी मरीजों का सैंपल लिया गया है।

करीब एक महीने से गोरखपुर समेत आसपास के जिलों में बच्चों की आंखें सुर्ख लाल हो रही हैं। अब यह रोग बच्चों के बाद बड़ों में भी होने लगा है। इसके अलावा तमाम लोग गले में खराश, तेज बुखार, पेट दर्द आदि की समस्याओं से परेशान हैं। ओपीडी में अचानक मरीजों की संख्या मेंं वृद्धि हो गई है। जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. राजेंद्र ठाकुर बताते हैं कि हर दिन ढाई से तीन हजार मरीज आ रहे हैं, जबकि पहले यह संख्या डेढ़ हजार के आसपास थी।

रिजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर (आरएमआरसी) के वैज्ञानिक डॉ. गौरव मंगलवार को अपनी टीम के साथ जिला अस्पताल पहुंचे थे। डॉ. गौरव ने आंख लाल होने की दवा के लिए पहुंचे मरीजों का सैंपल एकत्रित किया। वहीं, सीएमओ डॉ. आशुतोष दूबे ने बताया कि इस वक्त आंख लाल होने, पेट दर्द, गले में खराश आदि के मामले वायरस के चलते आ रहे हैं। आरएमआरसी की टीम इस पर शोध कर रही है। टीम ने जिला अस्पताल से भी सैंपल एकत्रित किया है। जल्दी ही इसकी रिपोर्ट मिल जाएगी।

क्या है एंटेरो वायरस
एंटेरो, वायरस का एक जीववैज्ञानिक वंश है। इसकी कई सदस्य जातियां मानवों व अन्य स्तनधारियों में रोगजनक हैं। इनके द्वारा फैलाए गए रोगों में साधारण ज़ुकाम, हाथ-पैर और मुंह की बीमारी और पोलियो शामिल हैं। इनमें से कई रोग जठरांत्र क्षेत्र के मार्ग से प्राणी से प्राणी तक फैलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *