सावन का सोमवार और नाग पंचमी दोनों एक ही दिन पड़ने से शिवालयों में उमड़ेगी भक्तों की भीड़

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

 

गोरखपुर। नाग देवता की उपासना का पर्व नाग पंचमी सोमवार को मनाया जाएगा। सावन का सोमवार और नाग पंचमी दोनों एक ही दिन पड़ने से शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। भक्त विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर भगवान शिव और नाग देवता को प्रसन्न करेंगे।

वाराणसी से प्रकाशित ऋषिकेश पंचांग के अनुसार, इस दिन सावन मास के शुक्ल पंचमी तिथि का मान पूरे दिन और रात को नौ बजकर 54 मिनट तक है। इस दिन चित्रा नक्षत्र भी पूरे दिन और रात्रि तीन बजकर 47 मिनट तक है। चंद्रमा की स्थिति कन्या और तुला दोनों राशियों पर रहेगी। सूर्योदय के समय बुधादित्य योग बन रहा है। बुधादित्य योग सूर्य और बुध के उच्च स्थिति पर बनता है। इस योग में पूजन-अर्चन से विद्यार्थियों को विद्या की प्राप्ति होगी। वहीं बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होने के साथ ही व्यापार भी अच्छा होगा।

ज्योतिर्विद पंडित नरेंद्र उपाध्याय के अनुसार, दूध को चंद्रमा का प्रतीक माना गया है। इसके साथ ही भगवान शिव के मस्तक पर भी चंद्रमा विराजमान हैं। बताया कि ज्योतिष शास्त्र में चंद्रमा को मन का कारक ग्रह बताया गया है। मन को शिव के प्रति समर्पण के उद्देश्य से भी नागपंचमी पर नाग को दूध पिलाया जाता है।

पंडित जोखन पांडेय शास्त्री के अनुसार, हिंदू धर्म में नाग को भगवान शिव के गले का हार और भगवान विष्णु की शैय्या कहा गया है। ऐसे में माना जाता है कि नाग की पूजा करने से भगवान शिव और भगवान विष्णु दोनों प्रसन्न होते हैं।

नाग पंचमी की पूजन-विधि
पंडित शरद चंद्र मिश्रा के अनुसार, इस व्रत के एक दिन पूर्व यानि चतुर्थी को एक समय भोजन कर पंचमी तिथि को उपवास रखें। गरुड़ पुराण के अनुसार, व्रती अपने घर के दोनों ओर नागों को चित्रित करके उनकी विधि पूर्वक पूजा करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पंचमी तिथि के स्वामी नाग हैं। इसलिए भक्तिभाव के साथ गंध, पुष्प, धूप, कच्चा दूध, खीर, भीगा हुआ बाजरा और घी से नाग देवता का पूजन करें। उन्हें लावा और दूध अर्पण करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *