बगैर अनुमति के काट दिए सागौन के 64 पेड़, कार्रवाई के निर्देश

उत्तर प्रदेश महाराजगंज

मनमोहन राय
सफल समाचार

महराजगंज। पकड़ी रेंज के ग्राम भैसहिया के पास बिना अनुमति के सागौन के 64 पेड़ काट दिए गए। रविवार को ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे उप प्रभागीय वनाधिकारी अनुराग तिवारी ने मामले की जांच की। उन्होंने मामले में पकड़ी के वन क्षेत्राधिकारी को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

सोहगीबरवां वन्यजीव प्रभाग को वन संपदा व वन्यजीव दोनों ही रूप में काफी संवेदनशील माना जाता है। घना जंगल होने के नाते यहां पर ठंड के समय में लकड़ी के अवैध कारोबार में लिप्त लोग भी लाभ उठाने की फिराक में रहते हैं। ग्रामीणों ने उप प्रभागीय वनाधिकारी से भैंसहिया के पास अवैध रूप से कटान की शिकायत की थी, मौके पर पहुंचे उप प्रभागीय वनाधिकारी ने पाया कि जहां पर कटान हुआ है वहां पर कटान संबंधी अनुमति भी जारी नहीं है, ऐसे में यह गंभीर मामला है। अभी तक मामले में केस नहीं दर्ज किया गया है, जबकि 27,500 रुपये जुर्माना लिया गया है। सोमवार को टीम गठित कर फिर से जांच कराई जाएगी।

एक बार फिर फेल नजर आया रेंज का नेटवर्क
कटान पर अंकुश लगाने के मामले में पकड़ी रेंज का नेटवर्क एक बार फिर फेल नजर आया। दुर्भाग्यपूर्ण यह है कि वन क्षेत्राधिकारी व रेंज के वनकर्मी अपने सूचनातंत्र को मजबूत नहीं कर पा रहे हैं, जिसका परिणाम है कि रेंज क्षेत्र में अनैतिक रूप से कटान जारी है।
सागौन के 64 पेड़ काटे गए हैं। सोमवार को फिर से जांच कराई जाएगी। जो भी दोषी होगा, उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।
-अनुराग तिवारी, उप प्रभागीय वनाधिकारी पकड़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *