पंडित रामप्रसाद बिस्मिल को दी गई श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश देवरिया

शेर मुहम्मद
सफल समाचार

बरहज। नगर स्थित अनंत आश्रम में मंगलवार को बलिदान दिवस के अवसर पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें क्रांतिकारी पंडित रामप्रसाद बिस्मिल की समाधि स्थली पर लोगों ने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी। शहीद स्मारक पर लोगों की भीड़ उमड़ी। इस अवसर पर क्रांतिकारियों को स्मरण करते हुए उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला।

काकोरी कांड के महानायक पंडित रामप्रसाद बिस्मिल की समाधि स्थली पर नगर पालिका अध्यक्ष श्वेता जायसवाल, उपेंद्र प्रसाद श्रीवास्तव और अनंत पीठ के पीठाधीश्वर आंजनेय दास आदि ने श्रद्धासुमन अर्पित किया। उन्होंने कहा कि नगर-क्षेत्र का हर एक शख्स इन महापुरुषों का ऋणी है। बरहज को पहचान दिलाने में इनकी अहम भूमिका रही है। बलिदान दिवस के अवसर पर पालिकाध्यक्ष ने महापुरुषों से जुड़ी स्मृतियों को सजाने-संवारने का भरोसा दिलाया।

पीठाधीश्वर ने कहा कि आजादी की लड़ाई के दौरान अनंत आश्रम क्रांतिकारियों के लिए महफूज स्थली रहा है। जिससे यहां उनका आना-जाना होता था। फांसी पर चढ़ने से पूर्व पंडित बिस्मिल ने बाबा राघवदास से मिलने की इच्छा जताया था। कार्यक्रम को बलभद्र त्रिपाठी, अनिरुद्ध मिश्र, मंगलमणि, प्रेमशंकर पाठक आदि ने संबोधित किया। इससे पूर्व कृष्णमुरारी तिवारी, परशुराम पांडेय ने मंगलाचरण और वेद पाठ किया। प्रदीप शुक्ल ने श्रद्धांजलि सभा पर बिस्मिल पर स्वरचित गीत प्रस्तुत किया।

काकोरी कांड के शहीदों को किया याद

भाटपररानी विकास खंड के खामपार के पास मंगलवार को फफेलिया चौराहे पर सीपीआई (एम) तथा किसान सभा के तत्वावधान में काकोरी कांड के शहीदों की याद में शहीद दिवस का आयोजन किया गया। वक्ताओं ने रामप्रसाद बिस्मिल, रोशन सिंह तथा अशफाकउल्ला खान के चित्रों पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया। जिला मंत्री जयप्रकाश यादव ने वीर शहीदों को याद करते हुए स्वतंत्रता संग्राम के लड़ाई में उनके योगदान को अभूतपूर्व तथा नौजवानों के लिए प्रेरणा का स्रोत बताया। किसान सभा के जिला उपाध्यक्ष चंद्रभान यादव ने वीर शहीदों के बलिदान को स्वतंत्रता संग्राम के लड़ाई में अपने प्राण का न्यौछावर वीरता और साहस का प्रतीक बताया। कार्यक्रम को हैदर अली, रामनरेश कुशवाहा, जयप्रकाश कुशवाहा, गंगा यादव, पवहारी आदि लोगों ने संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *