विद्याज्ञान प्रवेश परीक्षा: प्रदेश के टॉपटेन में शामिल हुये कुशीनगर के 43 होनहार

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

विश्वजीत राय

सफल समाचार कुशीनगर

विद्याज्ञान प्रवेश परीक्षा: प्रदेश के टॉपटेन में शामिल हुये कुशीनगर के 43 होनहार

कुशीनगर। जिले के प्राइमरी स्कूलों में पढने वाले बच्चों के अलावा शिक्षकों व अभिभावकों के लिए यह अच्छी खबर है। परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों की कड़ी मेहनत का देन है कि प्राइमरी स्कूल के बच्चे विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होकर जिले का नाम रोशन कर रहे हैं।

पहले राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा में 257 बच्चे सफल हुये थे। एक माह पूर्व जिले में आयोजित विद्याज्ञान आरंभिक प्रवेश परीक्षा में जिले के 43 होनहारों ने सफल होकर प्रदेश के टॉपटेन सूची में जनपद को नौवां स्थान पर काबिज कराया है। इसकी मुख्य परीक्षा आगामी 10 व 11 फरवरी को सीतापुर में आयोजित होगी।

शिवनाहर संस्था द्वारा संचालित विद्याज्ञान माडर्न विद्यालय में कक्षा छह में प्रवेश के लिए प्रत्येक साल टेस्ट परीक्षा आयोजित होती है। इसमें परिषदीय विद्यालय के बच्चे शामिल होते हैं। नोएडा व सीतापुर में संचालित विद्याज्ञान स्कूल में कक्षा छह में एक बार नामांकन होने के बाद बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा के साथ आवासीय व्यवस्था प्राप्त होती है। स्कूल प्रशासन बच्चों को इंटरमीडिएट तक पढाने के साथ उच्च शिक्षा दिलाने तथा नौकरी मिलने तक होनहारों का मदद करता है। जनपद में पहली बार सर्वाधिक 43 होनहारों ने प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हुये हैं। पिछले तीन दिसंबर को जिले के उदित नारायण इंटरमीडिएट कॉलेज पडरौना में प्रवेश परीक्षा आयोजित हुई थी। इसमें जिले के सभी परिषदीय स्कूलों के कुल 2200 बच्चों का पंजीकरण हुआ था।

सीसीटीवी कैमरा व ब्लॉकवार तैनात पर्यवेक्षकों की निगरानी में दो पालियों में आयोजित प्रवेश में कुल 1785 बच्चे शामिल हुये थे। इसमें कुल 43 होनहार बच्चों ने सफल होकर जिले को प्रदेश के टॉपटेन सूची में नौवां स्थान दिलाया है। इनमें 19 छात्राएं व 24 छात्र शामिल हैं। प्रदेश में टॉप पर बलिया जनपद है, जो लगातार तीसरी बार प्रथम स्थान पर काबिज हुआ है। विद्याज्ञान विद्यालय नोएडा व सीतापुर में संचालित होते हैं। प्रवेश परीक्षा में सफल होनहारों की मुख्य परीक्षा आगामी 10 व 11 फरवरी को सीतापुर में आयोजित होगी। सीतापुर में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए आने जाने के लिए किराया व भत्ता के साथ नि:शुल्क भोजन की व्यवस्था की गई है।

सभी बच्चों के अभिभावकों को जिला समन्वयक प्रशिक्षण सत्येंद्र मौर्य ने सूचना देकर बधाई देते हुये सभी बीईओ को निर्देशित किया है कि सभी एसआरजी, एआरपी व प्रधानाध्यापकों समेत स्कूलों के शिक्षकों की फौज लगाकर होनहार बच्चों को मुख्य परीक्षा की तैयारी में सहयोग करें। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं करने की चेतावनी दी है। प्रवेश परीक्षा में जिले के सेवरही व फाजिलनगर ब्लॉक के होनहार सर्वाधिक सफल हुये है। वहीं इस प्रवेश परीक्षा में नेबुआ नौरंगिया, सुकरौली, हाटा, तमकुही ब्लॉक के एक भी बच्चों का खाता तक नहीं खुला है।

ब्लॉकवार सफल बच्चों की सूची

ब्लॉक- छात्र- छात्रा-योग

सेवरही- 12- 6- 18

दुदही- 0- 1- 1

विशुनपुरा- 2- 1- 3

मोतीचक- 1- 1- 2

खड्डा- 2- 2- 4

पडरौना- 0- 2- 2

फाजिलनगर- 4- 5- 9

रामकोला- 0- 1- 1

कसया- 2- 0- 2

कप्तानगंज- 1- 0- 1

योग- 24- 19- 43

बोले बीएसए

परिषदीय शिक्षकों की मेहनत के बदौलत जिले के प्राइमरी स्कूल में पढने वाले होनहार बच्चे अपनी प्रतिभा के बदौलत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होकर परिवार, स्कूल व जिले का नाम रोशन कर रहे हैं। सभी बीईओ को पत्र जारी कर जिले का नाम रोशन करने वाले होनहारों को मुख्य परीक्षा की तैयारी कराने का निर्देश दिया गया है। इससे कि इनका नामांकन विद्याज्ञान विद्यालय में आसानी हो सके।

डॉ. रामजियावन मौर्य, बीएसए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *