प्रयागराज जंक्शन से नई दिल्ली जाने वाली प्रयागराज एक्सप्रेस रविवार 16 जुलाई को 39 वर्ष की हो रही है। इसका 39 वां जन्मदिन मनाने के लिए रेलवे प्रशासन भी तैयार है

उत्तर प्रदेश प्रयागराज

सफल समाचार 
आकाश राय

प्रयागराज जंक्शन से नई दिल्ली जाने वाली प्रयागराज एक्सप्रेस रविवार 16 जुलाई को 39 वर्ष की हो रही है। इसका 39 वां जन्मदिन मनाने के लिए रेलवे प्रशासन भी तैयार है। जंक्शन पर केक काटकर इस ट्रेन का जन्मदिन मनाया जाएगा।

प्रयागराज एक्सप्रेस का संचालन पहली बार 16 जुलाई 1984 को ही हुआ था। इसके संचालन के 34 वर्ष तक जंक्शन पर रेलवे की ओर से कभी भी इसका जन्मदिन नहीं मनाया गया। अमर उजाला की पहल पर 35 वर्ष पूर्ण होने पर पहली बार इसका जन्मदिन वर्ष 2019 में तत्कालीन महाप्रबंधक राजीव चौधरी एवं डीआरएम अमिताभ की मौजूदगी में मनाया गया।

तब प्रयागराज जंक्शन पर जहां एक ओर केक काटा गया तो वहीं ट्रेन की भी सजावट की गई। यात्रियों को भी टॉफी, चॉकलेट दिया गया। इस अवसर पर पहली बार 1984 में ट्रेन को दिल्ली लेकर गए तकरीबन सभी रेलकर्मी भी सम्मानित किए गए। तब समारोह में शामिल होने वाले सीआईटी शीतला प्रसाद श्रीवास्तव को छोड़कर अधिकांश सेवानिवृत्त कर्मी ही शामिल हुए।

91 और 92 था प्रयागराज का नंबर, राजेंद्र कुमारी बाजपेयी ने दिखाई थी हरी झंडी

प्रयागराज एक्सप्रेस जब शुरू हुई तब इसमें कुल 17 कोच थे। उस दौरान इसका उदघाटन तत्कालीन मंत्री राजेंद्र कुमारी बाजपेयी ने किया था।बताया जाता है कि उन्हीं के प्रयास से ट्रेन का संचालन शुरू हुआ था। तब ट्रेन में लाल रंग के कोच थे। इसके बाद वर्ष 2003 में प्रयागराज एक्स्प्रेस में नीले वाले आइसीएफ कोच लगे। यह एनसीआर की पहली ट्रेन है जिसे आईएसओ 9001 सर्टिफिकेट मिला। 2016 में प्रयागराज को एलएचबी रेक मिला। यह देश की सबसे लंबी ट्रेन है जिसमें एलएचबी के 24 कोच लगते है। इसकी लंबाई तकरीबन 600 मीटर है।

प्रयागराज एक्सप्रेस पर बन चुकी है डाक्यूमेंट्री

ट्रेन के 35 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर प्रयागराज एक्सप्रेस पर एक डाक्यूमेंट्री ‘ मैं प्रयागराज एक्सप्रेस’भी बनाई जा चुकी है। खास बात यह है कि प्रयागराज एक्सप्रेस एनसीआर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ट्रेन है। इस वर्ष जनवरी से जून तक ट्रेन प्रयागराज एक्सप्रेस ने दोनों ओर से 42.17 करोड़ रुपये की कमाई की। नई दिल्ली की ओर 21.41 एवं नई दिल्ली से प्रयागराज की ओर 20.76 करोड़ रुपये की कमाई प्रयागराज एक्सप्रेस से हुई।

प्रयागराज फैंस क्लब आज लगाएगा प्रदर्शनी

 प्रयागराज एक्सप्रेस के अब तक के सफर को दर्शाने वाली एक प्रदर्शनी भी रविवार को जंक्शन पर लगाई जा रही है। प्रयागराज एक्सप्रेस फैंस क्लब की ओर से लगाई जाने वाली प्रदर्शनी में आई लव प्रयागराज एक्सप्रेस नाम का एक सेल्फी प्वाइंट भी लगाया जाएगा । फैंस क्लब के हर्षित ने बताया कि कुछ लोगों से प्रयागराज एक्सप्रेस के अनुभव को लेकर हुई बातचीत एवं संबंधित लोगों की फोटो भी जंक्शन पर लगाई जाएगी। इस दौरान वहां एलईडी डिस्प्ले पर भी प्रयागराज से जुड़ी जानकारी प्रदर्शित करने की तैयारी रेलवे प्रशासन ने की है। ट्रेन की सजावट करने के साथ ही रवानगी के पूर्व केक भी काटा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *