उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद टपकेश्वर महादेव मंदिर में घुसा नदी का पानी, खाली कराया पूरा परिसर

उत्तराखंड देहरादून

सफल समाचार 
आशुतोष पाण्डेय

उत्तराखंड में मौसम की मार जारी है। पहाड़ों पर भारी से भारी बारिश हो रही है। ताजा जानकारी के अनुसार, देहरादून में सोमवार रात से लगातार बारिश के कारण तमसा नदी अपने उफान पर है।इतना ही नहीं, पहाड़ों पर बारिश के कारण मैदानी इलाकों में नदियों का जलस्तर बढ़ गया है।

मंदिर में प्रवेश किया नदी का पानी
समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, देहरादून में कल रात (सोमवार रात) हुई भारी बारिश के कारण श्री टपकेश्वर महादेव मंदिर के पास बहने वाली तमसा नदी ने काफी नुकसान पहुंचाया है। नदी का जलस्तर इतना बढ़ गया है कि पानी मंदिर में प्रवेश कर गया है। मंदिर की सीढ़ियों से पानी तेज बहाव के साथ बह रहा है। हालांकि गनीमत है कि किसी भी प्रकार की जनहानि की सूचना नहीं है।

मंदिर परिसर को खाली कराया गया
माता वैष्णो देवी गुफा, टपकेश्वर महादेव मंदिर, देहरादून के संस्थापक आचार्य बिपिन जोशी ने बताया कि जैसे ही तमसा नदी ने विकराल रूप लेना शुरू किया, वैसे ही मंदिर परिसर को पूरी तरह से खाली करा लिया गया था। उन्होंने बताया कि सभी पुजारी और सेवादारों को तत्काल परिसर से हटा दिया गया था। उधर, आईएमडी के अनुसार, देहरादून समेत उत्तराखंड के 8 जिलों में भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों के लिए आईएमडी का अलर्ट
आईएमडी की मानें तो देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल और चंपावत में भारी बारिश की चेतावनी है। उधर, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंह नगर में भी बारिश की संभावना है। वहीं, पिछले कई दिनों से बारिश के कारण उत्तर प्रदेश में बहने वाली गंगा और यमुना नदी का भी जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। प्रयागराज स्थित संगम में नदी का जलस्तर बढ़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *