देवरिया मेडिकल कॉलेज में चल रहा है राम मंदिर का काउंट डाउन अयोध्या में 22 जनवरी को आयोजित राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की गूंज देशभर में है। अपने अपने तरीके से लोग इसको सेलिब्रेट करने की तैयारी में हैं

उत्तर प्रदेश देवरिया

शेर मोहम्मद
सफल समाचार देवरिया

देवरिया मेडिकल कॉलेज में चल रहा है राम मंदिर का काउंट डाउन
अयोध्या में 22 जनवरी को आयोजित राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की गूंज देशभर में है। अपने अपने तरीके से लोग इसको सेलिब्रेट करने की तैयारी में हैं। कोई पूजा पाठ कर रहा है।

कोई अक्षत पत्रक वितरित कर रहा है। तो कोई पूजा पाठ और भोजन प्रसाद का आयोजन करने की तैयारी में जुटा है। देवरिया भी इससे अछूता नहीं है।
इस उत्साह में महर्षि देवरहा बाबा स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के छात्र छात्राएं भी डूबे हुए हैं। इस खास अवसर को सेलिब्रेट करने की तैयारी कर रहे हैं। यहां पढ़ रहे छात्र छात्राएं इस शुभ अवसर की व्यग्रता से प्रतीक्षा कर रहे हैं। इस खास दिन को वह एक जनवरी से ही गिनने लगे हैं। इसके लिए एमबीएस की छात्राओं ने खास तरीका निकाला है। इसरो द्वारा उपग्रहों की लांचिंग के समय की जाने वाली उलटी गिनती पद्धति के तरीके का प्रयोग किया है। छात्राओं ने मेडिकल कालेज के प्रशासनिक भवन में राम मंदिर के आकृति की सुंदर रंगोली बनाई है। इसमें गर्भगृह से लेकर तीन गुंबद तैयार किए गए हैं। बीच में भगवा ध्वज लहरा रहा है। बैकग्राउंड भगवा रंग है। इसके किनारे को पीली पट्टी से करीने से घेरा गया है। इस पूरी रंगोली में काउंट डाउन या उलटी गिनती के लिए चारों तरफ 22 गमले रखे गए। एक जनवरी से 22 जनवरी को इंगित करते यह गमले दिन बता रहे हैं। छात्राएं हर दिन एक गमला हटा देती हैं। बाकी गमलों को सहेज देती हैं। इस तरह 22 जनवरी आते आते एक एक कर सभी गमले हटा दिए जाएंगे और यह राम मंदिर स्थापना का शुभ दिन होगा। खास बात यह है कि यह
कार्यक्रम छात्रों द्वारा स्वत:स्फूर्त है और इसमें मेडिकल कालेज प्रशासन भी छात्रों को प्रोत्साहित कर रहा है।

————-

22 जनवरी को है सुंदरकांड पाठ की तैयारी :

मेडिकल कालेज के छात्र छात्राएं राम मंदिर स्थापना के दिन कालेज के मल्टी परपज हाल में सुंदर कांड पाठ का आयोजन करेंगे। एक साथ बैठकर मानस के चौपाई, छंद व दोहे पढ़ेंगे। साथ प्रसाद वितरण भी किया जाएगा। छात्र छात्राओं की इस श्रद्धाभक्ति और इससे उपजी सकारात्मकता भविष्य में रोगी कल्याण में सहायक सिद्ध हो सकती है।

….

महर्षि देवरहा बाबा स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राजेश बरनवाल ने बताया कि एमबीबीएस स्टूडेंट्स ने राम मंदिर से जुड़ी एक रंगोली तैयार की है। इसमें छात्र गमले के माध्यम से विलोम घड़ी तैयार किए हैं। यह घड़ी शुभ मुहुर्त को अभिव्यक्त कर रही है। बच्चे सुंदरकांड पाठ की तैयारी अपने स्तर से किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *