शुक्रवार की सुबह एक कार के यार्ड में बिजली के हाईटेंशन तार के टूटकर गिरने से आग लग गई

उत्तर प्रदेश प्रयागराज

सफल समाचार 
आकाश राय 

झूंसी थाना क्षेत्र के कटका गांव में शुक्रवार की सुबह एक कार के यार्ड में बिजली के हाईटेंशन तार के टूटकर गिरने से आग लग गई। हादसे में गोदाम में खड़ीं 16 कारें जलकर राख हो गईं। गोदाम में 300 से अधिक कारें खड़ी थीं। सूचना पर दमकल की सात गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और कई घंटे मशक्कत के बाद आग की लपटों पर काबू पाया।

थाना क्षेत्र के अंदावा तिराहे के पास कार का शोरूम है। शोरूम के पीछे कटका गांव में कार का गोदाम है। यहां पर 300 से अधिक कारें इस वक्त रखी गई थीं। कार के गोदाम के ऊपर से 11000 केवी का हाईटेंशन तार गुजरा है। शुक्रवार की सुबह तकरीबन साढ़े नौ बजे हाईटेंशन तार टूटकर यार्ड में खड़ी सीएनजी कार पर गिर गया। तार में स्पॉर्किंग से निकली चिंगारी की वजह से कार में आग लग गई।

देखते ही देखते आग की लपटों में 16 नई कारें आ गईं। एक-एक कर सीएनजी के सिलिंडर के फटने से धमाका होने लगा तो अफरातफरी मच गई। गोदाम के भीतर मौजूद कर्मचारियों इधर-उधर भागने लगे। घटना की जानकारी फायर ब्रिगेड को दी गई तो मौके पर सात गाड़ियां पहुंचीं। दमकलकर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग की लपटों पर काबू पाया। तब तक 16 कारें जलकर राख हो गई थीं। हादसे में तकरीबन दो करोड़ रुपये के नुकसान की आशंका है।

पांच फायर स्टेशनों से मंगाई गए दमकल वाहन
फायर स्टेशन फूलपुर, सोरांव, हंडिया, नैनी, सिविल लाइंस सहित पांच स्टेशन से सात गाड़ियां मौके पर पहुंची। आसपास के 40 पुलिसकर्मी मौके पर तैनात किए गए। बताया कि गोदाम में 300 से अधिक गाड़ियां खड़ी थीं। उन्हें आग में जलने से बचा लिया गया। फायर ब्रिगेड की टीम ने तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग की लपटों पर काबू पाया। सीएफओ आरके पांडेय ने बताया कि कंपनी ने विभाग से फायर एनओसी नहीं ली थी। उनको नोटिस जारी कर जुर्माना लगाया जाएगा

सीएनजी सिलिंडर फटने से होते रहे धमाके
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार कार के गोदाम में आग से सीएनजी सिलिंडरों के फटने से धमाके हो रहे थे। एक के बाद एक कारों के सीएनजी सिलिंडर फटने लगे तो आसपास के लोग सहम गए। तकरीबन आधे घंटे बाद फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर आई। इसके बाद आग बुझाई जा सकी।

गैराज में मरम्मत के लिए गाड़ी देने वाले कार मालिक भी पहुंच गए और अपनी कारों को लेकर सुरक्षित स्थानों पर भागने लगे।

दमकल की कई गाड़ियां आग बुझाने में घंटों जुटी रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *