अवैध खनन में प्रधान पति गया जेल

उत्तर प्रदेश महाराजगंज

मनमोहन राय
सफल समाचार

महराजगंज। अवैध बालू खनन कराते गिरफ्तार प्रधान पति पुजारी यादव को रविवार को पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया। शनिवार की देर रात प्रशासन ने छोटी गंडक नदी में छापामारी की थी। इस दौरान एक ट्रॉली बालू बरामद किया था।

प्रभारी निरीक्षक सत्येंद्र कुमार राय ने बताया कि रानीपुर मझौवा ग्रामसभा के पास छोटी गंडक नदी में कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से बालू खनन किए जाने की सूचना जिलाधिकारी को मिली थी। इस सूचना पर डीएम ने नायब तहसीलदार देश दीपक त्रिपाठी, खनन निरीक्षक व कोठीभार पुलिस की टीम गठित कर छापामारी का निर्देश दिया। टीम ने शनिवार देर रात मौके पर छापामारी की। इससे अवैध बालू खनन कराने वालों में भगदड़ मच गई। टीम ने एक आरोपी को पकड़ लिया। उधर, रविवार को मझौआ घाट पर सन्नाटा पसरा रहा। घाट के किनारे पर बालू का थोड़ा से ढेर दिखा। आसपास कोई नहीं दिखा। करीब एक किलो मीटर आगे बढ़ने पर रामपति मिले। उन्होंने बताया कि आज कोई ट्रैक्टर-ट्राॅली घाट की ओर जाते हुए नहीं दिखी है, जो बालू कहीं एकत्र हुआ है, उसे ही ठिकाने लगाने में माफिया जुटे हैं। एक ट्रैक्टर-ट्राॅली बालू लदा दिखा है। घाट के आसपास के लोगों ने बताया कि जब कार्रवाई होती है तो खनन बंद हो जाता है, लेकिन कुछ बाद फिर खनन शुरू हो जाता है। इस बार भी ऐसा ही हो रहा है। कुछ दिन घाट की ओर कोई दिखाई नहीं दिया है।

सिल्ट खनन मामले में भी हो चुकी है कार्रवाई
बीते 27 नवंबर को सेमरहना, अरदौना और बूढ़ाडीह के बीच नहर के अंदर बेड से खनन माफिया सिल्ट निकाल रहे थे। राजस्व विभाग की टीम ने छापा मारकर खनन कर रहे एक ट्रैक्टर-ट्रॉली और चालक को पकड़ लिया था। इस मामले में पकड़े गए ट्रैक्टर चालक मनोज निवासी बनकटी के बयान के आधार पर खनन कर रहे पूर्व ग्राम प्रधान बैदौली सुरेंद्र कुशवाहा, सत्येंद्र यादव निवासी अरदौना और प्रद्युमन धर दूबे निवासी सेमरहना के खिलाफ अवैध खनन सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज कराया गया था। आरोपी सत्येंद्र यादव और प्रद्युमन धर दुबे के खिलाफ पूर्व में भी नहर से सिल्ट की अवैध खनन करने के मामले में केस दर्ज हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *