विवादित जमीन का फोटो खींचने पर मारपीट, महिला की मौत

उत्तर प्रदेश देवरिया

शेर मुहम्मद
सफल समाचार

देवरिया। विवादित जमीन का फोटो खींचने को लेकर हुए विवाद में दो सगे भाइयों के परिवारों के बीच रविवार की रात में जमकर लाठी, डंडे और ईंट-पत्थर चले। इससे बड़े भाई की पत्नी की मौत हो गई। बीच-बचाव करने पहुंचे दो दामाद और बेटी गंभीर रूप से घायल हो गई। मामले में पुलिस ने नौ लोगों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर दो को गिरफ्तार कर लिया।

महुआडीह क्षेत्र के समोगर गांव के फुलवरिया टोला के दिवंगत मुर्तुजा के दो बेटे अली हसन और नूर मुहम्मद हैं। मुर्तुजा ने अपनी मृत्यु से पहले छोटे बेटे नूर मुहम्मद की पत्नी आमिना के नाम से पुश्तैनी जमीन बैनामा कर दिया। इसकी जानकारी बड़े बेटे को हुई तो दोनों भाइयों के बीच विवाद शुरू हो गया। कुछ साल पहले अली हसन की मौत हो गई। छह माह पूर्व गांव वालों की मौजूदगी में पंचायत में आपसी सुलहनामा हुआ और आमिना ने आठ कट्ठा जमीन अली हसन की पत्नी मदीना के नाम से बैनामा कर दिया।

उसके बाद भी घर और अन्य जमीन के बंटवारे को लेकर अक्सर विवाद होता था। इसकी शिकायत डीएम व स्थानीय थाने पर कर मदीना आधे हिस्से की मांग कर रही थी। हालांकि, यह मामला न्यायालय में भी लंबित है। रविवार रात मदीना का दामाद सिराजुद्दीन घर के बगल के सहन से होकर रास्ते का फोटो और वीडियो बनाने लगा। इसकी जानकारी नूर मुहम्मद पक्ष को हुई तो मारपीट शुरू हो गई। इसमें दोनों तरफ से 12 लोग घायल हो गए।

सूचना पर पहुंची पुलिस ने गंभीर रूप से घायल मदीना, दामाद सिराजुद्दीन और शमशाद, बेटी कुलसुम को महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज टेंपो से भेजवाया, जहां इलाज के दौरान देर रात मदीना की मौत हो गई। जबकि दो दामाद और बेटी की हालत गंभीर देख गोरखपुर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया।

मारपीट में मदीना की बेटी मरियम, दिव्यांग बेटा अख्तर और शमशाद की पत्नी कुलसुम के अलावा उसकी बेटी जोया और फिरदौस भी घायल हो गए। मामले में पुलिस ने मदीना की बेटी मरियम की तहरीर पर देवर नूर मोहम्मद, अफरोज, अमीना खातून, संगीना, सकीना, मुबारक अली,आरिफ, पतरू, नाजो खातून पर हत्या, हत्या के प्रयास समेत गंभीर धाराओं में केस दर्ज कर लिया। नूर मोहम्मद और उसके बेटे अफरोज को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

जमीन के विवाद में दोनों भाइयों के परिवार वालों के बीच मारपीट हुई। तनाव को देखते हुए गांव में पुलिस तैनात कर दी गई है। दो आरोपियों को गिरफ्तार कर तीन अन्य को हिरासत में लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *