देवरिया सीडीओ ने किया वृहद गौ संरक्षण केंद्र का निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश

उत्तर प्रदेश देवरिया

सफल समाचार
शेर मोहम्मद

मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने वृहद गौ संरक्षण केंद्र पिपरा चंद्रभान का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कई खामियां मिली, जिन्हें दूर करने के संबन्ध में सीडीओ ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

सीडीओ के निरीक्षण के समय गौ संरक्षण केन्द्र में केयर टेकर भोला सिंह एवं बृजेश सिंह उपस्थित थे। उनके द्वारा बताया गया कि सायं 5.00 बजे से 7.00 बजे तक इस गौ संरक्षण केन्द्र पर कोई भी कर्मचारी उपस्थित नहीं रहता है। निर्देशित किया गया कि गौ संरक्षण केन्द्र में हमेशा कर्मचारी उपस्थित रहे कभी भी गौशाला खाली नहीं होना चाहिए।

निरीक्षण के समय पशुओं को काउकोट नहीं पहनाया गया था जिसे समस्त पशुओं को ओढ़ाने हेतु निर्देशित किया गया ताकि ठंड से उन्हें बचाया जा सके। कुछ गोवंश शेड के बाहर ठंड में बैठे हुए थे, जिसे शेड के भीतर लाने हेतु निर्देशित किया गया। कुछ गोवंश का ईयर टैग नहीं किया गया था। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, देवरिया को निर्देशित किया गया कि शेष सभी गोवंशों को ईयर टैग कराना सुनिश्चित करें। कोई भी गोवंश बिना टैग के नहीं रहना चाहिए। गौ संरक्षण केन्द्र के अन्दर लाइट नहीं जल रही थी, बताया गया कि सोलर लाइट की बैटरी खराब होने के कारण नहीं जल रही है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, देवरिया को निर्देशित किया गया कि संबंधित ट्रस्ट से इसे तत्काल ठीक करायें। गौसंरक्षण की तार फेंसिंग कई स्थानों पर टूटी हुई पायी गयी, जिसे ठीक कराने के निर्देश दिये गये। इस गौसंरक्षण में चारा काटने की मशीन न होने के कारण पशुओं को हरा चारा ठीक प्रकार से उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, देवरिया को निर्देशित किया गया कि इस गौसंरक्षण में तत्काल चारा काटने की मशीन लगवा दिया जाए। इस गौसंरक्षण केन्द्र में निरीक्षण के समय साफ-सफाई ठीक नहीं पायी गयी। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, देवरिया को निर्देशित किया गया कि उपरोक्त कमियों के लिए संबंधित केयर टेकर के विरूद्ध कार्यवाही करना सुनिश्चित करें तथा नियमित रूप से केन्द्र की साफ-सफाई कराये जाने हेतु संबंधित को निर्देशित करें ताकि पशुओं में बीमारियों से बचाया जा सके। यह गौसंरक्षण केन्द्र में पशुओं को ठण्ड से बचाव हेतु शेड के चारो तरफ से तिरपाल से ढका गया था।

निरीक्षण के समय मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी सदर एवं पशुधन प्रसार अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *